• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Kiosk Machines Will Also Be Installed In Tehsils, Working Of All Departments Closely Observed. Kanpur Commissioner News, Kanpur News Today, Kanpur News Hindi, Kanpur News, Kanpur

कमिश्नर ने किया कलेक्ट्रेट का निरीक्षण:तहसीलों में भी लगेगी किओस्क मशीनें, सभी विभागों की बारिकी से देखी कार्यप्रणाली

कानपुर2 महीने पहले
कलेक्ट्रेट में लगी किओस्क मशीन की वर्किंग को देखकर कमिश्नर ने सभी तहसीलों में मशीन लगाने के निर्देश दिए।

मंगलवार को कमिश्नर डा. राज शेखर ने कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया। उन्होंने जलमग्न स्थानों का सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दिसंबर में यह सर्वे शुरू कर दिया जाए। रिपोर्ट में यह भी बताया जाना होगा कि जहां कब्जे पाए गए हैं वहां पर क्या कानूनी कार्रवाई की गई है।

कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट आए फरियादियों से भी बात की।
कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट आए फरियादियों से भी बात की।

फिरियादियों से भी की बात
कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार, एडीएम, एसडीएम कोर्ट, कार्यालय, नजारत कार्यालय समेत अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। शत्रु संपत्ति और एनएसए कार्रवाई को ऑनलाइन करने का आदेश दिया। यहां पहुंचे फारियादियों से बात की और समस्या के निस्तारण का आदेश अफसरों को दिया।

हर तहसील में लगाएं किओस्क मशीन
जन सुनवाई पोर्टल में आवेदन करने वाले लोगों को अपनी शिकायत की स्थिति जानने के लिए कलेक्ट्रेट में किओस्क मशीन लगी है। कमिश्नर ने इस मशीन की तारीफ करते हुए अन्य तहसीलों में भी एक महीने में ऐसी मशीन लगाए जाने का आदेश दिया।

कमिश्नर ने विभागीय कार्यों की भी समीक्षा की।
कमिश्नर ने विभागीय कार्यों की भी समीक्षा की।

IGRS की शिकायत की क्रॉस चेकिंग
आईजीआरएस की शिकायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता संतुष्ट है कि नहीं इसकी जानकारी की जाएगी। कमिश्नर ने कहा कि एक महीने में करीब आठ से दस हजार शिकायतें आती हैं। इसका कारण है कई विभागों के मुख्यालय यहां हैं। इसके निस्तारण की गुणवत्ता पर सवाल उठ जाता है।

सभी तहसीलों के अभिलेखाकार विभाग से ग्राम समाज और सरकारी जमीनों का मिलान करना होगा। अवैध कब्जे पर कानूनी कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कराया जाए। तीन महीनों में इसकी पूरी रिपोर्ट सौंपी जाए।