पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में पंचायत चुनाव:उन्नाव दुष्कर्म केस में सजायाफ्ता पूर्व MLA कुलदीप सेंगर की पत्नी को BJP ने दिया टिकट, लड़ेगी जिला पंचायत का चुनाव

उन्नाव5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संगीता सेंगर को उन्नाव में वार्ड नंबर 22-फतेहपुर चौरासी तृतीय से मैदान में उतारा गया है। - Dainik Bhaskar
संगीता सेंगर को उन्नाव में वार्ड नंबर 22-फतेहपुर चौरासी तृतीय से मैदान में उतारा गया है।

उन्नाव दुष्कर्म केस में सजायाफ्ता पूर्व विधायक पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) का मोह खत्म नहीं हुआ है। पार्टी ने कुलदीप की पत्नी संगीता सेंगर को पंचायत चुनाव में टिकट से नवाजा है। उन्हें जिला पंचायत सदस्य के वार्ड नंबर 22-फतेहपुर चौरासी तृतीय से मैदान में उतारा गया है। इससे पहले 2016 में संगीता सेंगर निर्दलीय जिला पंचायत अध्यक्ष बनी थीं। टिकट की घोषणा के बाद से उन्नाव में विरोध के सुर उठने लगे हैं।

इसके अलावा BJP ने निवर्तमान ब्लॉक प्रमुख अरुण सिंह को असोहा द्वितीय और BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य आनंद अवस्थी को सरोसी प्रथम से टिकट दिया गया है। BJP ने उन्नाव में जिला पंचायत सदस्य के लिए 51 पदों के प्रत्याशियों की सूची जारी की है।

संगीता सेंगर का राजनैतिक सफर

  • 2005 में जिला पंचायत सदस्य, सिकन्दरपुर सरोसी प्रथम,उन्नाव
  • 2015 जिला पंचायत सदस्य, मियागंज तृतीय, उन्नाव
  • 2016 जिला पंचायत अध्यक्ष, उन्नाव

2016 में हुए जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में सपा प्रत्याशी ज्योति रावत व सपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर के बीच कांटे का मुकाबला हुआ था जिसमें दोनों प्रत्याशियों को बराबर 26-26 वोट मिले थे जिसके बाद लॉटरी डालकर संगीता सेंगर को विजय घोषित किया गया था जबकि सपा हाईकमान ने जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए संगीता सेंगर को पार्टी का उम्मीदवार घोषित नहीं किया था जिसके चलते सपा से अधिकृत प्रत्याशी ना होने के कारण कुलदीप सिंह सेंगर का किसी ने भी साथ नहीं दिया। लेकिन अपनी राजनितिक सूझबूझ के चलते इस सीट को कुलदीप सेंगर ने अपनी पत्नी के नाम करा दी थी।

कौन हैं कुलदीप सिंह सेंगर
उन्नाव में कुलदीप सेंगर और उसके साथियों ने 2017 में नाबालिग को अगवाकर सामूहिक दुष्कर्म किया था। इस मामले की जांच CBI ने की थी। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर केस दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया था। दिल्ली कोर्ट ने दोषी कुलदीप सिंह सेंगर (53) को 20 दिसंबर 2019 को उम्रकैद की सजा सुनाते हुए उसे मृत्यु तक जेल में रखने के आदेश दिए थे। सेंगर पर 25 लाख रुपए जुर्माना भी लगाया गया था। कुलदीप सेंगर की विधानसभा सदस्यता भी रद्द की जा चुकी है।

पत्नी संगीता के साथ पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर।
पत्नी संगीता के साथ पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर।

कांग्रेस से बसपा-सपा में होते हुए भाजपा में आया था कुलदीप
कुलदीप सेंगर की गिनती उत्तर प्रदेश के दलबदलू नेताओं में होती है। 4 बार से लगातार विधायक बन रहा कुलदीप कभी चुनाव नहीं हारा। उसने उन्नाव जिले की अलग-अलग सीटों से 3 बार चुनाव जीता। वह 2002 में पहली बार बसपा से सदर, 2007 में सपा से बांगरमऊ और 2012 में भगवंतनगर से चुनाव जीता था। 2017 में उसने भाजपा से बांगरमऊ सीट पर चुनाव जीता था।

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव चार चरणों में हो रहे हैं। पहला चरण 15 अप्रैल को, दूसरा चरण 19 अप्रैल को, तीसरा चरण 26 अप्रैल को, जबकि चौथा और अंतिम चरण का चुनाव 29 अप्रैल को कराया जाएगा। सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान कराया जाएगा। 2 मई को मतगणना की जाएगी। पहले व दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन हो चुका है। अब तीसरे चरण में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक तो अंतिम चौथे चरण में 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन होगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें