• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Like The Extinct Dravyavati River, Pandu And Noon Rivers Will Be Cleaned, Pandu River, Jaipur, Noon River, NMCG, Kannauj, Fatehpur, Farrukhabad, Ganga, Kanpur

जयपुर की तर्ज पर सुधरेगी नदियों की सेहत:विलुप्त हो चुकी द्रव्यवती नदी की तरह पांडु और नून नदी को किया जाएगा साफ

कानपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर में पांडु नदी के अंदर 5 करोड़ लीटर से ज्यादा सीवेज गिरता है। - Dainik Bhaskar
कानपुर में पांडु नदी के अंदर 5 करोड़ लीटर से ज्यादा सीवेज गिरता है।

जयपुर की द्रव्यवती नदी की तरह ही गंगा की सहायक नदियों का उद्धार किया जाएगा। इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। गंगा की सहायक नदियों (पांडु व नून नदी) को पुराने स्वरूप में लाने की कवायद तेज कर दी गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स नई दिल्ली और नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) ने इस पर काम शुरू कर दिया है।

बेहद प्रदूषित हो रही नदी
कानपुर में पांडु नदी के अंदर 5 करोड़ लीटर से ज्यादा सीवेज गिरता है। कानपुर के 5 बड़े नाले इन नदियों में गिरते हैं। वहीं बड़ी आबादी पांडु नदी के किनारे बसने से रोज का सीवेज और प्रदूषित पानी गिर रहा है। इसके अलावा नून नदी में सीवेज बड़ी संख्या में गिर रहा है। वहीं अब इन नदियों के अस्तित्व पर ही सवाल खड़े होने लगे हैं।

सैकड़ों गांवों के लिए मददगार नदी
पांडु नदी उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जनपद से प्रारम्भ होती है। माना यह जाता है कि इसका जन्म गंगा से ही है। पांडु नदी फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर तथा फतेहपुर जनपदों के गांवों के हजारों एकड़ जमीन को सिंचाई का साधन उपलब्ध कराने में मददगार साबित होती रही है।

कानपुर बैराज भी होगा डेवलप
गुजरात के साबरमती और लखनऊ के गोमती रिवर फ्रंट की तर्ज पर कानपुर में गंगा रिवर फ्रंट बनाया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। गुजरात कैडर के आईएएस केशव वर्मा द्वारा सितंबर 2020 में किए गए डिजिटल प्रेजेंटेशन पर शासन ने आखिरकार सहमति जता दी है।

16 किलोमीटर बनेगा खूबसूरत
देश में कानपुर पहला शहर होगा जो गंगा की सेहत सुधारने के लिए अर्बन रिवर मैनेजमेंट प्लान तैयार करेगा। इस प्लान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जिसमें बताया गया है कि नदी के किनारे 16 किलोमीटर के दायरे को खूबसूरत बनाया जाएगा। प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार ने आईआईटी की मदद लेने का निर्देश दिया है।