• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Mercury Crossed 40 Degrees In Banda, Agra And Kanpur, 48 Hours More Trouble Will Have To Be Faced, UP Weather Today, Mausam Vibhag Lucknow, Agra Weather, Aligarh Weather, Kanpur Weather, Kanpur

यूपी में बदला मौसम:लखनऊ में हुई बूंदाबांदी, मौसम विभाग का अनुमान- आने वाले दिनों में होगी झमाझम बारिश

कानपुर3 महीने पहले

लखनऊ में शाम को अचानक से हल्की बूंदाबांदी होने लगी। इससे मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि 30 जून तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। बीच-बीच में बारिश होती रहेगी। दोपहर करीब तीन बजे शहर के चिनहट, गोमती नगर विस्तार, सरोजनीनगर और मोहनलालगंज में बारिश हुई। इसके बाद भी बादल बने रहे। मेरठ, कानपुर और वाराणसी में भी देर शाम बादल छाए गए, लेकिन बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग देर रात तक बारिश होने की संभावना जता रहा है।

लखनऊ के अमीना बाजार रोड पर बारिश से सड़क पर भरा पानी, यहां से निकलते वाहन सवार।
लखनऊ के अमीना बाजार रोड पर बारिश से सड़क पर भरा पानी, यहां से निकलते वाहन सवार।

जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून का पहला चरण उत्तर प्रदेश में प्रवेश करते ही कमजोर पड़ गया है। पहले चरण के मानसून ने पश्चिम बंगाल से सक्रिय होकर गुजरात‚ झारखंड़ और बिहार होते हुए दक्षिण-पूर्वी यूपी में प्रवेश किया था। मगर, यह मानसून कमजोर होने के कारण थम गया था।

वाराणसी में गर्मी और उमस फिर से बढ़ने लगी है

सुबह वाराणसी की हवा में ह्यूमिडिटी 73% दर्ज की गई। हवा की रफ्तार छह किमी/घंटे रही।
सुबह वाराणसी की हवा में ह्यूमिडिटी 73% दर्ज की गई। हवा की रफ्तार छह किमी/घंटे रही।

मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि वाराणसी में अच्छी खासी बरसात हो सकती है। मगर, वाराणसी में आज तेज धूप खिली हुई है। गर्मी और उमस फिर से बढ़ने लगी है। वाराणसी में आज सुबह का तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार की रात वाराणसी का मिनिमम टेंपरेचर डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेंपरेचर डिग्री सेल्सियस था। दोनों तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

मेरठ और आस-पास के इलाकों में सोमवार से हल्की धूप

मेरठ के रक्षापुरम के सामने की सोमवार सुबह हल्की धूप है। बादल भी छाए हैं।
मेरठ के रक्षापुरम के सामने की सोमवार सुबह हल्की धूप है। बादल भी छाए हैं।

मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर और आस-पास के जिलों में सोमवार सुबह से ही हल्की धूप खिली हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि एनसीआर, और आसपास के जिलों में बूंदाबांदी की संभावना है। कुछ जिलों में दिन में बादल छाएंगे। बीच में हल्की धूप भी खिलेगी।

मिनिमम टेंप्रेचर भी चढ़ रहा
अभी तक अधिकतम तापमान ने लोगों को परेशान कर दिया था। जून में प्री-मानसून बारिश शुरू होने के बाद लू का असर खत्म हो गया है। अब न्यूनतम तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी सता रही है। रविवार को आगरा, कानपुर, लखनऊ में मिनिमम टेंप्रेचर 30 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया।

क्यों बढ़ रहा है मिनिमम टेंप्रेचर
जब बादल धरती के वातावरण में निचले स्तर पर होते हैं, तो गर्मी का अहसास अधिक होता है। इसका कारण यह है कि दिन में धरती गर्म होती है और सूरज ढलने के बाद बादलों की वजह से गर्म हवाएं बादलों से टकरा कर वातावरण के निचले स्तर पर ही बनी रहती हैं। यही कारण हैं कि मिनिमम टेंप्रेचर में बढ़ोतरी हो रही है और रातें गर्म होने लगी हैं।

यूपी के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमान
आगरा40.930
अलीगढ़39.829.6
बरेली38.329.2
इटावा41.228.2
अयोध्या37.526.5
गोरखपुर34.727.6
कानपुर40.731.7
लखनऊ39.630.1
मेरठ36.523.8
प्रयागराज3828.4
वाराणसी37.628.2

नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में।