पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Metro Has Issued Global Tender For 5 Other Metro Stations Under Corridor 1, 6 Km Will Be Elevated After Underground Metro Station, Kanpur Metro, UPMRC, Transport Nagar, Naubasta, IITK, Motijheel, Kanpur

साउथ सिटी चली कानपुर मेट्रो:कॉरिडोर-1 के तहत 5 अन्य स्टेशन के लिए जारी किए गए 526 करोड़ रुपए के ग्लोबल टेंडर, अंडरग्राउंड के बाद 6 KM एलिवेटेड होगी मेट्रो

कानपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता तक बनना है। जिसमें दो हिस्सों पर काम चल रहा है। - Dainik Bhaskar
कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता तक बनना है। जिसमें दो हिस्सों पर काम चल रहा है।

कानपुर मेट्रो ने अब साउथ सिटी की ओर रुख कर दिया। कॉरिडोर-1 में साउथ सिटी में मेट्रो कंस्ट्रक्शन के लिए जल्द काम शुरू होगा। इसके लिए यूपी मेट्रो रेल कारपोरेशन ने ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए हैं। यह टेंडर ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक एलीवेटेड मेट्रो रेल सेक्शन के हैं। जिसमें 5 मेट्रो स्टेशनों और वायाडक्ट का कंस्ट्रक्शन होगा। इस सेक्शन की लंबाई 6 किलोमीटर के करीब होगी।

15 नवंबर को ट्रायल रन

कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता तक बनना है। जिसमें दो हिस्सों पर काम चल रहा है। आईआईटी से मोतीझील तक के प्रॉयरिटी रूट पर 15 नवंबर 21 में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू होना है। वहीं चुन्नीगंज से नयागंज तक 4 अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशनों के निर्माण के लिए भी काम शुरू हो चुका है।

526 करोड़ का ग्लोबल टेंडर

कानपुर मेट्रो ने कॉरिडोर-1 के एलीवेटेड ट्रांसपोर्ट नगर से नौबस्ता तक के सेक्शन के लिए अगस्त के आखिरी हफ्ते में ग्लोबल टेंडर जारी किए गए है। जिसकी लागत 526 करोड़ रुपए है। टेंडर 2 नवंबर को खोले जाएंगे। जिसके बाद इस सेक्शन पर मेट्रो कंस्ट्रक्शन का काम शुरू होगा। इस टेंडर के तहत 5 एलीवेटेड स्टेशनों के निर्माण के साथ एलीवेटेड वायाडक्ट, एलीवेटेड ट्रैक, स्पेशल स्पैन रैंप के आखिरी में तैयार करना होगा।

फर्स्ट फेज में कानपुर मेट्रो का डिपो बनकर हुआ तैयार।
फर्स्ट फेज में कानपुर मेट्रो का डिपो बनकर हुआ तैयार।

920 दिन में पूरा होगा काम

आर्किटेक्चरल फिनिशिंग वर्क जैसा पूरा सिविल वर्क भी इसमें शामिल है। इस सेक्शन के कंस्ट्रक्शन को पूरा करने के लिए 920 दिन की अवधि होगी। यूपीएमआरसी में डीजीएम पीआर पंचानन मिश्र ने टीपी नगर से नौबस्ता तक एलीवेटेड स्टेशनों और वायाडक्ट के निर्माण को लेकर ग्लोबल टेंडर जारी होने की पुष्टि की है.

नयागंज से झकरकटी तक के टेंडर जल्द

कानपुर में मेट्रो रेल के पहले कॉरिडोर में अंडरग्राउंड 8 स्टेशनों का निर्माण होना है। जिसमें से 5 स्टेशनों के कंस्ट्रक्शन का काम शुरू भी हो गया है। बृजेंद्र स्वरूप पार्क के रास्ते मोतीझील से आने वाली मेट्रो चुन्नीगंज में अंडरग्राउंड होगी। इसके बाद नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, फूलबाग और नयागंज तक अंडरग्राउंड रहेगी। इसके आगे सेंट्रल स्टेशन और झकरकटी सब अड्डे पर भी अंडरग्राउंड स्टेशन बनेंगे।

इसके बाद टीपी नगर से मेट्रो रेल फिर एलीवेटेड ट्रैक पर दौड़ेगी। नयागंज से झकरकटी बस अड्डे तक 2 अंडरग्राउंड स्टेशनों के काम के लिए भी जल्द टेंडर यूपीएमआरसी जारी करने जा रही है।

कानपुर मेट्रो का कॉरिडोर-1

  • कुल लंबाई-23.7 किलोमीटर
  • एलीवेटेड सेक्शन 15.2 किमी और स्टेशन-14
  • अंडरग्राउंड सेक्शन 8.5 किमी और स्टेशन 8
  • डिपो-पॉलीटेक्निक और नौबस्ता

साउथ सिटी में मेट्रो स्टेशन के नाम
टीपी नगर, किदवई नगर, बसंत विहरा, बौद्ध नगर, नौबस्ता।

अभी यहां चल रहा निर्माण कार्य

  • आईआईटी से मोतीझील प्रायोरिटी एलीवेटेड सेक्शन।
  • चुन्नीगंज से नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन।
खबरें और भी हैं...