कानपुर में 283.96 करोड़ रुपए का टैक्स कलेक्शन:स्टेट GST कलेक्शन में गोरखपुर अव्वल, मुरादाबाद दूसरे पायदान पर, पिछले वर्ष की तुलना में 111 करोड़ से ज्यादा का हुआ कर संग्रह

कानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यदि प्रदेश स्तर के जीएसटी संग्रह की बात करें, तो गोरखपुर पहले स्थान पर आया है। - Dainik Bhaskar
यदि प्रदेश स्तर के जीएसटी संग्रह की बात करें, तो गोरखपुर पहले स्थान पर आया है।

कोरोना संक्रमण के दौर में भी वाणिज्य कर विभाग (स्टेट जीएसटी) ने संग्रह के मामले में बढ़ोतरी दर्ज की है। पिछले वर्ष की यदि तुलना की जाए तो इस वर्ष जून माह का टैक्स जमा होने के बाद जुलाई महीने में कानपुर के जोन 1 एवं 2 में 111 करोड़ रुपए अधिक जीएसटी एकत्र किया गया है।

जीएसटी कलेक्शन में गोरखपुर अव्वल

यदि प्रदेश स्तर के जीएसटी संग्रह की बात करें, तो गोरखपुर पहले स्थान पर आया है जबकि मुरादाबाद दूसरे नम्बर है। वाणिज्य कर विभाग का यह टैक्स कलेक्शन उस समय श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है, जबकि प्रदेश में 2 दिन की साप्ताहिक बंदी लागू है। इसके बाद भी कारोबार तेजी पकड़ रहा है। कम से कम वाणिज्य कर विभाग के आंकड़े तो यही बयां कर रहे हैं। प्रदेश के सभी जिलों में अगर GST संग्रह की बात की जाए तो आंकड़ा सभी जगह से बढ़ा हुआ है। प्रतिशत के हिसाब से जिलों में बीते वर्ष की तुलना में जुलाई के महीने में इस वर्ष ठीक-ठाक वृद्धि देखी जा रही है।

यूपी में तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है कारोबार

बढ़ते GST टैक्स इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश में कारोबारी हालात ठीक हो रहे हैं। प्रतिशत के मामले में सबसे अधिक जीएसटी संग्रह गोरखपुर जनपद में हुआ है। यहां पर 66.59 फीसद की बढ़ोतरी पिछले वर्ष की तुलना में देखी जा रही है। वहीं जुलाई माह में 60.35% की वृद्धि के साथ मुरादाबाद दूसरे नंबर पर रहा है।

कानपुर में भी जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोतरी

जीएसटी संग्रह कानपुर के 1 और 2 जोन में बीते वर्ष जुलाई के मुकाबले इस वर्ष के जुलाई में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दोनों जोन स्तर पर तुलना की जाए तो बीते वर्ष और इस वर्ष मौजूदा जुलाई माह में कानपुर का जोन दो प्रथम जोन पर भारी रहा है। 2020 जुलाई में कानपुर जोन 2 का जीएसटी संग्रह 141.8 करोड़ था। इस वर्ष जुलाई माह में जीएसटी संग्रह 197.7 करोड़ का रहा। यानी की बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष के जुलाई माह में 55.9 करोड़ अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कानपुर में 2021 में 283.96 करोड़ रुपए टैक्स कलेक्शन

इसी तरह कानपुर के जोन 1 में 2020 जुलाई में 228.06 करोड़ का GST संग्रह रहा। इस वर्ष 2021 जुलाई माह में 283.96 करोड़ कर के तौर पर प्राप्त हुआ है। बीते वर्ष की तुलना में यह भी 55.9 करोड़ अधिक रहा है। यानी कि दोनों जोन के आंकड़ों के बात की जाए तो 111.8 करोड़ अधिक जीएसटी प्राप्त हुआ है। कुल संग्रह की बात की जाए तो दोनों जोन में जून माह का कर संग्रह होने के बाद इस जुलाई में 481.66 जीएसटी संग्रह हुआ है।

खबरें और भी हैं...