• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • More Than 1 Thousand Highly Sensitive Booths In 3 Thousand Booths In 10 Assembly Seats Of Kanpur, UP Election, Polling Booth, Election 2022, Kanpur Vidhansabha Seat, LIU, Kanpur Police, Kanpur

शांतिपूर्ण मतदान कराना बनेगा चुनौती:कानपुर की 10 विधानसभा सीटों में 3 हजार बूथ में 1 हजार से ज्यादा बूथ अति संवेदनशील

कानपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों पर तैनात की जाएगी ज्यादा फोर्स। - Dainik Bhaskar
संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों पर तैनात की जाएगी ज्यादा फोर्स।

विधानसभा चुनाव में संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों पर वोटिंग को लेकर मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में ऐसे बूथ करीब 1 हजार से ज्यादा चिन्हित किए गए हैं। ऐसे में प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी कि पोलिंग बूथों पर किस तरह शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न करवा जाए। हालांकि मजिस्ट्रेट और पुलिस आला अधिकारियों की सहमति पर अगले 2 दिन तक संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों पर अंतिम मुहर लगाएंगे।

बन सकती है बड़ी चुनौती
विधानसभा चुनाव-2017 में 10 सीटों के पोलिंग बूथों में कुल 1045 बूथ सेंसिटिव जोन में थे। इन बूथों की संख्या कुल पोलिंग बूथ का तकरीबन 33 प्रतिशत थी। वहीं, सूत्रों के अनुसार इस बार संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों का आंकड़ा पिछले आंकड़ों से अधिक जाने वाला है। ऐसे में सुरक्षा बलों और प्रशासन के लिए ये बड़ी चुनौती है।

संवेदनशील बूथों पर विशेष तैयारी
संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए बूथों पर वेब कास्टिंग की जाएगी। इसके अलावा यहां अन्य बूथों के मुकाबले ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात किया जाएगा। इन बूथों पर एलआईयू के अधिकारी भी तैनात रहेंगे। जिससे किसी भी गड़बड़ी से निपटा जा सके। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि संवेदनशील बूथों का खाका तैयार किया जा रहा है।

लोग किए जाएंगे पांबद
संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों के आसपास रहने वाले किसी भी आपराधिक व्यक्ति को पाबंद किया जाएगा। इसके लिए थाना स्तर पर ऐसे लोगों की सूची बनाई जा रही है। इसके अलावा इन बूथों वाले क्षेत्रों में मतदान से पहले ही खुफिया एजेंसी सक्रिय रह कर पल-पल की रिपोर्ट लेता रहेगा। फ्लाइंग स्क्वॉयड भी फोर्स के साथ संवेदनशील और अतिसंवदेनशील बूथों की निगरानी के लिए गश्त करती रहेगी।

विधानसभा चुनाव में बूथ
पोलिंग सेंटर 1429
पोलिंग बूथ 3702