नगर निगम की खाली पड़ी वर्कशॉप में बनेगा कन्वेंशन सेंटर:कचहरी के पास बनेगी मल्टी लेवल पार्किंग, मिलेगा जाम से निजात

कानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड क� - Dainik Bhaskar
कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड क�

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत चुन्नीगंज में नगर निगम वर्कशॉप की खाली पड़ी जमीन पर कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होगा। इसको लेकर स्मार्ट सिटी बोर्ड ने सैंद्धांतिक मंजूरी दे दी है। यही नहीं कचहरी में जाम की समस्या को निपटने के लिए 50 करोड़ की लागत से जल्द ही मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की भी तैयारी की जा रही है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए पांच स्थानों पर रूफ टॉप सोलर सिस्टम भी लगाया जाएगा। यह सब शुक्रवार को मंडलायुक्त के साथ हुई बैठक में तय हुआ।

केएससीएल की बैठक में लिए गए निर्णय...
शहर में जो निर्णय कार्य होने वाले है यह सभी कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बोर्ड बैठक में लिए गए है। बैठक की जानकारी देते हुए मंडलायुक्त राज शेखर ने बताया कि, चुन्नीगंज में बनने वाले कन्वेंशन सेंटर की लागत करीब 80 करोड़ रुपए आएगी। 13 हजार वर्ग मीटर जगह में 500 लोगों के बैठने के लिए सभागार बनेगा। एक हजार लोगों की क्षमता वाले दो बैंक्वेट हॉल के साथ तीन कॉन्फ्रेंस हॉल बनेंगे। इसके अलावा आठ दुकानें, शौचालय और 200 लोगों की क्षमता वाला ओपन एयर थिएटर का भी निर्माण कराया जाएगा।

15 दिनों के अंदर मांगें डिजाईन...
मंडलायुक्त ने 15 दिनों में डिजाइन को अंतिम रूप देने के साथ ही डीपीआर स्वीकृति और अन्य औपचारिकताएं पूरा करने के लिए निर्देश दिए है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए डेढ़ साल का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा कचहरी के पास लगने वाले जाम से निजात के लिए कलेक्ट्रेट के पास 50 करोड़ की लागत से मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण को मंजूरी प्रदान की गई। इसके अलावा जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल की मांग पर यहां पर 75 लाख की लागत से पार्किंग बनाने की योजना को भी सैद्धांतिक सहमति दी गई। यातायात की सुगम आवाजाही सुनिश्चित करने और यातायात उल्लंघनों के प्रभावी नियंत्रण को सुनिश्चित करने के लिए, पुलिस कमिश्नर की तरफ से दिए गए ₹ 3.5 करोड़ के प्रस्तावों को सैद्धांतिक रूप से अनुमोदित किया गया। इस प्रस्ताव में यातायात प्रवर्तन केंद्र (टीईसी), आईटी संचालित उपकरण, यातायात सिग्नल और साइनेज संबंधित कार्यों और स्ट्रीट मार्किंग आदि कार्य होंगे। ऊर्जा संरक्षण की दिशा में काम करते हुए कमिश्नर, डीएम कार्यालय के साथ पालिका स्टेडियम, न्यू कन्वेंशन सेंटर, नाना राव पार्क आदि में रूफ़ टॉप सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे।

ये सभी प्रस्ताव भी हुए स्वीकृत
– लगभग 10,000 परिवारों को निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, 9 करोड़ रुपये की एक परियोजना जल निगम की है, जो घरों को मुख्य जलापूर्ति पाइप लाइन से जोड़ने के लिए सैद्धांतिक रूप से स्वीकृत किया गया।
– लाल इमली में फसाड़ प्रकाश (facade lighting) को ₹ 92 लाख की नई परियोजना को भी आवश्यक एनओसी और अनुमतियों के अधीन सैद्धांतिक रूप से अनुमोदित किया गया।
– ग्रीन पार्क स्टेडियम स्थित बैडमिंटन हॉल और टेबल टेनिस हॉल की मरम्मत और नवीनीकरण का ₹ 1 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे।
– विभिन्न स्थानों पर फुटबॉल को प्रोत्साहित करने के लिए, डीएम कानपुर नगर की प्रस्ताव पर एबीडी क्षेत्र में 4 स्थानों पर विभिन्न आकारों (40 मीटर X 25 मीटर, 30 मीटर X 20 मीटर) के सिंथेटिक फुटबॉल टर्फ (मिनी फ़ुट्बॉल स्टेडीयम) निर्माण को सैद्धांतिक रूप से अनुमोदित किया गया।
– स्मार्ट सिटी कार्यालय में सोशल मीडिया सेल स्थापित करने का निर्णय लिया गया। सभी सोशल मीडिया, प्रचार और जन जागरूकता संबंधी मुद्दों और मामलों को संभालने के लिए 3 अधिकारियों के साथ प्रारम्भ करने पर सहमति दी गयी।