पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फिर शुरू होगा जच्जा-बच्चा हॉस्पिटल:सालों पुरानी बिल्डिंग को रेनोवेट करने के लिए नगर निगम ने टेंडर कॉल किए, थर्ड वेव से बच्चों को बचाने के लिए कवायद

कानपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हॉस्पिटल में 300 बेड तक की क्षमता है। फिलहाल 100 बेड बच्चों के लिए हॉस्पिटल के तौर पर ही इसे तैयार किया जा रहा है। - Dainik Bhaskar
हॉस्पिटल में 300 बेड तक की क्षमता है। फिलहाल 100 बेड बच्चों के लिए हॉस्पिटल के तौर पर ही इसे तैयार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कोपरगंज स्थित चाचा नेहरू जच्जा-बच्चा हॉस्पिटल को फिर शुरू किया जाएगा। इसके लिए बुधवार को नगर निगम ने 77.50 लाख रुपए के टेंडर कॉल किए। इसके बाद तेजी से काम शुरू किया जाएगा। बच्चों को थर्ड वेव से बचाने के लिए शुरुआती फेज में 50 बेड से इसकी शुरुआत की जाएगी। करीब 4.25 करोड़ रुपए हॉस्पिटल को पूरी क्षमता से शुरू करने में कुल खर्च आएगा।
4 टुकड़ों में टेंडर किए गए
नगर निगम चीफ इंजीनियर एसके सिंह के मुताबिक फर्श, छत, दीवारों की स्क्रैपिंग, वायरिंग, पेंटिंग, जलभराव, खिड़की व दरवाजे को ठीक करने के काम किए जाएंगे। क्योंकि नगर निगम सदन 30 लाख रुपए तक के कार्य पास कर सकता है। इसलिए 4 टुकड़ों में टेंडर किए गए हैं। 29, 27, 11 और 10.50 लाख रुपए से ई-टेंडर कॉल किए गए हैं।
आईआईटी की नजर में स्ट्रक्चर फिट
हॉस्पिटल की बिल्डिंग दशकों पुरानी है। इसके लिए आईआईटी, नगर निगम और पीडब्लूडी विभाग ने मिलकर हॉस्पिटल की बिल्डिंग की जांच की थी। जिसमें बिल्डिंग पूरी तरह फीट पाई गई। इसके बाद बिल्डिंग के रेनोवेशन का फैसला लिया गया।
नगर निगम दे रहा पूरा बजट
चीफ इंजीनियर के मुताबिक थर्ड वेव की तैयारियों को देखते हुए फ‌र्स्ट फेज में ओपीडी और कोविड फैसेलिटी के साथ 5 बेड शुरू किए जाएंगे। सेकेंड फेज में ऑक्सीजन सहित 30 बेड चालू किए जाएंगे और थर्ड फेज में 20 बेड पीआईसीयू के शुरू किए जाएंगे।
300 बेड की क्षमता
हॉस्पिटल को पूरी तरह सेंट्रली एसी तैयार किया जाएगा। 8 हजार स्क्वायर फीट एरिया में कूलिंग के लिए प्लांट लगाए जाएंगे। हॉस्पिटल में 300 बेड तक की क्षमता है। इसको बाद में शुरू किया जाएगा। फिलहाल 100 बेड बच्चों के लिए हॉस्पिटल के तौर पर ही इसे तैयार किया जा रहा है।
इन सुविधाओं से लैस होगा हॉस्पिटल
सेंट्रली एयरकंडीशन, लिफ्ट, रेन वॉटर हॉर्वेस्टिंग, फॉल सीलिंग, ओवरहेड वाटर टैंक, अंडरग्राउंड वाटर टैंक

खबरें और भी हैं...