• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • One More Positive Patient Was Found, The Total Number Was 11, The Health Department Is Looking For A Patient Infected With The Number On Surveillance. Kanpur

कानपुर में जीका का कहर जारी:एक पॉजिटिव मरीज और मिला, कुल संख्या हुई 11, सर्विलांस पर नंबर से संक्रमित मरीज को ढूंढ रहा स्वास्थ्य विभाग

कानपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

शहर में जीका वायरस का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार शाम को भी एक और मरीज में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। इससे कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। सोमवार को चकेरी के शिव कटरा मोहल्ले की 43 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाई गई है।

रविवार को छह तो सोमवार को एक पॉजिटिव मरीज पाया गया...
इससे पहले रविवार को एक साथ छह पॉजिटिव मरीज मिलने से प्रशासन में हड़कंप मच गया था। जितने भी लोगों में जीका की पुष्टि हुई है वह सब चकेरी एयरफोर्स स्टेशन के आसपास ही रहने वाले हैं। नए मरीज मिलने के बाद डीएम ने तत्काल एयरफोर्स के अधिकारीयों के साथ बैठक कर बचाव कार्य को तेज करने की बात कही। इसके अलावा लखनऊ से एक और टीम को बुलाया गया है। जो इन ने मिले मरीजों की निगरानी रखेगी। इस समय फिलहाल सभी मरीज घर पर आइसोलेट हैं, दो मरीजों के फ़ोन सर्विलांस पर रख कर स्वास्थ्य विभाग उनको ढूंढ रहा है।

रिपोर्ट आने तक घर में रहने की सलाह, लेकिन दो मरीज अपना घर छोड़ कर भागे...
रविवार को जीका के छह संक्रमित मिले, लेकिन उनमें से दो का अभी तक स्वास्थ्य विभाग पता नहीं ढूंढ पाई है। स्वास्थ्य महकमा उनका घर तक नहीं ढूंढ पा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि घर-घर सर्वे और सैंपलिंग में भी लापरवाही बरती जा रही है। जब घर जाकर सैंपल लेने का दावा है, तो उनके घर का पता कैसे नहीं चल पा रहा है। अब उन दोनों मरीजों के नंबर सर्विलांस पर लगाए गए हैं। सोमवार को सैंपल कलेक्ट कर रही टीम से सीएमओ ने रिपोर्ट तालाब की। उन्होंने बताया, जिन दो मरीजों की रिपोर्ट जीका पॉजिटिव आयी है उनको ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। जो पता लिखवाया गया है उस पर दोनों ही पॉजिटिव मरीज नहीं मिले है। उनके पड़ोस में रहने वाले लोगों ने बताया है की जब से स्वास्थ्य ने उनके सैंपल लिए है वह लोग अपना घर छोड़ कर किसी रिश्तेदार के यहां चले गए है।

रविवार को मिले छह मरीज...
रविवार को आए छह नए मरीजों में चार महिलाएं हैं। इनमें काजीखेड़ा लालबंगला निवासी 20 वर्षीय युवती, 21 वर्षीय लालकुर्ती कैंट और 28 वर्षीय काकोरी की युवती के अलावा पूनम टॉकीज लाल बंगला निवासी 44 साल की महिला भी शामिल है। वहीं, 36 वर्षीय चकेरी रोड ओमपुरवा और 53 वर्षीय कालीबाड़ी हरजिंदर नगर निवासी शख्स संक्रमित मिले हैं। मरीजों को घर में ही आइसोलेट किया गया है। रिपोर्ट आने तक उनके परिजनों को भी घर पर रहने की सलाह दी गई है।