14 दिन के लिए जेल भेजा गया इत्र कारोबारी पीयूष:इनकम टैक्स की रेड में 194 करोड़ कैश, 23 kg सोना और 6 करोड़ का चंदन मिला

कानपुर5 महीने पहले

इनकम टैक्स टीम ने सोमवार को कानपुर की मेट्रोपॉलिटन कोर्ट में इत्र कारोबारी पीयूष जैन को पेश किया। एक घंटे तक सुनवाई चली। उसके बाद कोर्ट ने पीयूष जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। कारोबारी के वकील ने कोर्ट में टैक्स चोरी पर 52 करोड़ पैनाल्टी भरने का प्रार्थना-पत्र भी दिया है। मामले में अगली सुनवाई अब जनवरी में कोर्ट खुलने के बाद होगी।

पीयूष जैन के ठिकानों पर डीजीजीआई की छापेमारी सोमवार को पूरी हो गई। जांच के दौरान पीयूष के कानपुर के आनंदपुरी स्थित घर से 177.45 करोड़ रुपए कैश मिला था। पूछताछ के दौरान पीयूष इसका कोई भी ब्योरा नहीं दे सके थे। इसके बाद टीम ने कन्नौज स्थित उनके पैतृक आवास और फैक्ट्री में छापेमारी की तो 17 करोड़ रुपए कैश और मिले। कुल 194.45 करोड़ कैश बरामद हुआ।

इसके अलावा 23 किलो सोना और 6 करोड़ कीमत की 600 किलो चंदन की लकड़ी भी बरामद हुई है। कार्रवाई पूरी करने के बाद पीयूष को गिरफ्तार करने के साथ ही कोर्ट में पेश किया गया। जहां से पीयूष को 14 जेल भेज दिया गया।

पीयूष जैन के ठिकानों पर डीजीजीआई की छापेमारी सोमवार को पूरी हो गई।
पीयूष जैन के ठिकानों पर डीजीजीआई की छापेमारी सोमवार को पूरी हो गई।

अफसरों ने रिमांड नहीं मांगी

डीजीजीआई ने पीयूष जैन को रविवार रात को गिरफ्तार कर लिया था। सुनवाई के दौरान डीजीजीआई के अफसरों ने रिमांड नहीं मांगी, क्योंकि पीयूष पर पांच साल से कम सजा का अपराध अब तक की जांच में पाया गया है। ऐसे में सिर्फ विशेष केस में ही कोर्ट रिमांड देता है। पीयूष के अधिवक्ता सुधीर मालवीय ने कोर्ट में 52 करोड़ रुपए टैक्स चोरी पर पैनाल्टी जमा करने के लिए कोर्ट में प्रार्थना-पत्र दिया है। अब 1 जनवरी के बाद कोर्ट खुलने पर अगली सुनवाई होगी। इसके बाद पीयूष की जमानत पर सुनवाई होगी।

पीयूष के अधिवक्ता सुधीर मालवीय ने कोर्ट में 52 करोड़ रुपए टैक्स चोरी पर पैनाल्टी जमा करने के लिए कोर्ट में प्रार्थना-पत्र दिया है।
पीयूष के अधिवक्ता सुधीर मालवीय ने कोर्ट में 52 करोड़ रुपए टैक्स चोरी पर पैनाल्टी जमा करने के लिए कोर्ट में प्रार्थना-पत्र दिया है।

पांच साल से कम की हो सकती है सजा

पीयूष के घर से करोड़ों रुपए कैश की बरामदगी और फिर सोने-चांदी के जेवरात समेत अकूत धन बरामद होने के बाद भी इस केस में महज पांच साल से कम की सजा का प्रावधान है। पीयूष के वकील ने बताया कि पांच साल से कम सजा का अपराध होने के चलते डीजीजीआई की टीम ने रिमांड के लिए अर्जी नहीं दी।

कानपुर के उर्सला अस्पताल में बैठा कारोबारी पीयूष जैन।
कानपुर के उर्सला अस्पताल में बैठा कारोबारी पीयूष जैन।

कोर्ट सिर्फ विशेष परिस्थिति में ही पांच साल से कम सजा के मामले में रिमांड अर्जी स्वीकार करता है। उनका कहना है कि पीयूष को डीजीजीआई की टीम ने कोर्ट की बगैर अनुमति 24 घंटे से ज्यादा हिरासत में लेकर नियमों का उल्लंघन किया है।

पीयूष के घर से मिले कैश।
पीयूष के घर से मिले कैश।

अखिलेश बोले- सत्ता में रहने वाले करप्शन से पैसा कमाते हैं

रिमांड मिली तो पीयूष से एक बार फिर पूछताछ और जांच का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दूसरी तरफ सपा मुखिया अखिलेश यादव ने पीयूष को भाजपा का एजेंट तो योगी ने ट्वीट करके पीयूष को सपा का आदमी बताया है।

अखिलेश ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट
अखिलेश ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

सोशल मीडिया पर पोस्ट कर पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने लिखा, ' उप्र के माननीय सत्ताधारी कह रहे हैं कि जो सत्ता से दूर है उसके पास पैसे कहां से आए, इसका मतलब साफ़ है कि भाजपा मानती है कि सत्ता में रहने पर वो भ्रष्टाचार से पैसा कमाती है, वसूली से भी, ट्रांसफर-पोस्टिंग और बुल्डोजर का डर दिखाकर भी, चंदे और बोरी की चोरी से भी'

योगी बोले- यही पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता

अखिलेश ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट
अखिलेश ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सीएम योगी ने लिखा, ' जनता ने 5 वर्ष पूर्व जिन्हें सत्ता से बाहर किया था, आज भी उनके घरों से सैकड़ों करोड़ के नोट निकल रहे हैं। यह नोट खेत में पैदा नहीं हुए हैं। आज केंद्र व प्रदेश सरकार गरीबों को जो निशुल्क अनाज दे रही हैं, पहले गरीबों के अनाज का यही पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था।'

इत्र कारोबारी से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें

'रेड' फिल्म की तरह घर में छिपा रखे थे नोट:इत्र कारोबारी ने क्रॉकरी से भरी रैक के पीछे दीवारों में चुनवा रखी थी नकदी

गुटखे के ट्रक से मिला 177 करोड़ का सुराग:बहनोई प्रवीण के ट्रक से फर्जी बिल मिले तो रडार पर आए पीयूष...फिर शुरू हुई छापेमारी

छापे में मिले नोटों की ढुलाई का VIDEO:कानपुर में पीयूष जैन के घर से 150 नहीं, 177 करोड़ मिले; अफसर बोले- जिंदगी में इतना कैश नहीं देखा

कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन के घर IT छापा:शेल कंपनियों से 100 करोड़ का लोन, 150 करोड़ की टैक्स चोरी के दस्तावेज मिले, कार्रवाई जारी

इत्र कारोबारी... रात में दरवाजों में दौड़ाता था करंट:पीयूष जैन ने घर में CCTV भी नहीं लगाए थे, ताकि आने-जाने वालों की पहचान न हो