पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Preparations To Start On The Sidewalk Outside Kargil Park Intensified, No Fee Will Have To Be Paid At The Moment, You Will Be Able To See Whether The Parking Is Empty On The App, Kanpur Nagar Nigam, Kanpur Smart City, Kanpur Smart City Parking App, Kargil Park, Kanpur

कानपुर की पहली स्मार्ट पार्किंग कल होगी शुरू:कारगिल पार्क के बाहर फुटपाथ पर शुरू करने की तैयारियां तेज, फिलहाल नहीं देना होगा कोई शुल्क, एप पर देख सकेंगे पार्किंग खाली है या नहीं

कानपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
स्मार्ट पार्किंग को शुरू करने के लिए नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने किया निरीक्षण। - Dainik Bhaskar
स्मार्ट पार्किंग को शुरू करने के लिए नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने किया निरीक्षण।

शहर की पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू करने की तैयारियां शुरू हो गई है। सोमवार को नगर निगम ने कारगिल पार्क के बाहर पार्किंग को व्यवस्थित करने के लिए सफाई के साथ ही व्हाइट पट्टी की मॉर्किंग करना शुरू कर दिया है। हर पार्किंग के ऊपर नंबरिंग की जा रही है। यहां 62 टू-व्हीलर और 78 फोर-व्हीलर पार्क किए जा सकेंगे। जोनल अधिकारी-4 पूजा त्रिपाठी ने बताया कि मंगलवार से इसका ट्रायल शुरू किया जाएगा।

स्मार्ट पार्किंग एप से देख सकेंगे पार्किंग का स्टेटस।
स्मार्ट पार्किंग एप से देख सकेंगे पार्किंग का स्टेटस।

4 की जगह अब सिर्फ 1 पर ट्रायल
बीते कुछ दिनों पहले शासनादेश के बाद नगर निगम ने शहर में 40 पार्किंग को निरस्त कर दिया था। रोड साइड पटरी पर बनी स्मार्ट पार्किंग का ट्रायल शुरू किया जा रहा है। पहले इसका ट्रायल 4 स्मार्ट पार्किंग के साथ होना था। लेकिन शासनादेश को लेकर डायरेक्शन न आने के बाद अब स्मार्ट सिटी ने सिर्फ 1 स्मार्ट पार्किंग के साथ इसका ट्रायल करने जा रहा है।

एप से बुक कर सकेंगे स्लॉट
स्मार्ट सिटी के आईटी मैनेजर राहुल सब्बरवाल ने बताया कानपुर स्मार्ट सिटी पार्किंग एप डेवलप कर लिया गया है। गूगल प्लेस्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकेगा। फिलहाल 4 लोकेशन पर स्मार्ट पार्किंग का स्लॉट आधे घंटे के लिए बुक किया जा सकेगा। तय स्लॉट के समय पर पार्किंग में न पहुंचने पर स्लॉट कैंसिल हो जाएगा। अभी कोई पैसा नहीं देना होगा। बाद में ऑनलाइन पेमेंट भी की जा सकेगी।

स्मार्ट पार्किंग में कारगिल पार्क का नाम गलत तरीके से लिखा गया है।
स्मार्ट पार्किंग में कारगिल पार्क का नाम गलत तरीके से लिखा गया है।

बार्सिलोना के लगे हैं सेंसर
सभी पार्किग में 400 से ज्यादा मैग्नेटिक सेंसर लगाए गए हैं। टेक महिंद्रा ने सभी मैग्नेटिक सेंसर्स को स्पेन के बार्सिलोना सिटी से इंपोर्ट किया गया है। पार्किंग में सभी सेंसर्स को जमीन के 1.5 फीट नीचे लगाया गया है। इस पर जलभराव के साथ ही अन्य किसी भी मौसम का कोई असर नहीं पड़ेगा। हर गाड़ी के लिए एक सेंसर लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...