पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Railways Launched A Campaign, 52 Passengers Caught In Three Days, Used To Stop Trains By Chain Pulling At Desired Places. Trains Are Hours Late. Kanpur

चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ:रेलवे ने चलाया अभियान, तीन दिन में पकड़े गए 52 यात्री, ट्रेनों को मनचाही जगहों पर चेन पुलिंग कर रोकते थे। ट्रेनें होती है घंटों लेट

कानपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्रेनों में बिना किसी उचित कारण के चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ उत्तर मध्य रेलवे ने एक बड़ा अभियान चलाया। प्रयागराज जोन द्वारा चलाए गए अभियान में पिछले 3 दिनों में 52 यात्रियों को पकड़ा गया। इनके खिलाफ रेलवे अधिनियम के तहत कार्यवाही भी की गई है। पिछले कई दिनों से यह देखने में आ रहा था कि लम्बी दूरी की ट्रेनों, पैसेंजर और एलसी में यात्री बेवजह चेन पुलिंग करने का कार्य कर रहे थे। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद रेलवे ने तय किया कि उनके खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए।

ट्रेनों को समय से चलाने की कवायद में लगा रेलवे प्रशासन

बीते दिनों उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक प्रमोद कुमार ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक की थी। जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की गई थी। इस बैठक में महाप्रबंधक द्वारा ट्रेनों का समय पालन पर सबसे ज्यादा जोर दिया गया। इसके मद्देनजर एक बड़ी बात सामने आई कि ट्रेनों में बेवजह चेन पुलिंग के कारण अधिकतर ट्रेनें विलंब से चलती हैं। जब उसकी तह में गए तो पाया गया कि लंबी दूरी की ट्रेनों से लेकर पैसेंजर और मेमो में भी स्थानीय यात्री चेन पुलिंग करके अपने गांव के सामने ट्रेनों को रोकने का कार्य करते हैं। जिससे बेवजह ट्रेनों के आवागमन में विलंब होता है। इस शिकायत के बाद प्रमोद कुमार ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। इसी के तहत पिछले 3 दिनों में मंडलों पर पोस्ट स्तर पर टीमों का गठन किया गया। उसके बाद अभियान चलाया गया। जिसमें चेन पुलिंग करने वाले 52 लोगों को धरा भी गया। इन सभी के खिलाफ नियमों के तहत कार्रवाई की गई है।

चेन पुलिंग के खिलाफ रेलवे कर रहा है जगरूक

अभियान के तहत आरपीएफ द्वारा यात्रियों को जागरूक भी किया जा रहा है। वह बिना किसी जरूरी काम के ट्रेनों की चेन पुलिंग ना करें। इसके लिए स्टेशनों पर अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है। फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया के माध्यमों सभी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि वर्ष 2021 में जनवरी से अब तक अगस्त माह में बिना किसी उचित कारण से चेन पुलिंग करने वालों की संख्या 1827 रही है। इन सभी यात्रियों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की गई है।

खबरें और भी हैं...