रेल दुर्घटनायें रोकने को आयोजित हुई सेफ्टी वर्कर्शाप:रेलवे ने चेन पुलिंग पर लगाम कसने के लिए चलाया अभियान, 529 दबोचे

कानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेलवे के कानपुर-प्रयागराज मंडल की ओर से शनिवार को जीएमसी लोको में एक सेफ्टी वर्कशॉप का अयोजन किया गया। जिसमें ट्रेनों में सेफ्टी प्वाइंट्स को लेकर कई टिप्स दिये गये। कर्मचारियों को बताया गया कि किस तरह ट्रेनों के संचालन के समय किस तरह से सावधानियां बरत कर दुर्घटना को टाला जा सकता है। रेलवे ने मई में अब तक चेन पुलिंग करने वाले 529 आरोपियों को गिरफ्तार कर करीब दो लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला है।

सावधानी को लेकर बिंदुबार बताया गया

-ट्रेन में हॉट एक्सल मिलने पर लोको-पायलट, गार्ड और स्टेशन मास्टर को किस तहर त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। -सिग्नल ओवर-शूटिंग का क्या कारण होता है और इसके बचाव के तरीके क्या हैं। -सिग्नल संकेत को देखकर हाथ उठाकर ऊंची आवाज में बोलना। -दुर्घटना होने पर बगल वाली लाइन का बचाव किस तरह करना चाहिए। -ऑल राइट सिगनल का उद्देश्य क्या होता है और इसके न मिलाने पर क्या कार्रवाई की जानी चाहिए। -शंटिंग करते समय किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।

एक्सीडेंट फ्री रेल ऑपरेशन पुख्ता करना उद्देश्य

वर्कशॉप में बताया गया कि प्रोटेक्टेड और टाइम बॉन्ड रेल यात्रा मुहैया कराने के लिए कानपुर प्रयागराज मंडल नई तकनीकी अपनाता है। एक्सीडेंट फ्री रेल ऑपरेशन को मजबूत करने के उद्देश्य से रेलवे लगातार इस तरह की सेफ्टी सेमिनार का आयोजन करता रहता है। इनके माध्यम से रेलवे की क्षमता परखने के साथ ही खतरे के समय सेफ्टी को लेकर उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी दी जाती है।

46 रेलवे कर्मियों ने लिया हिस्सा

वर्कशॉप में 46 रेलवे कर्मियों ने भाग लिया। इस दौरान वरिष्ठ क्रू-कंट्रोलर अखिलेश नारायण सिंह और मुख्य लोको निरीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा भी रहे और कर्मचारियों को जरूरी टिप्स देते हुए उनका मार्ग दर्शन किया।

चेन पुलिंग पर शिकंजा, दो लाख जुर्माना वसूला

ट्रेनों में चेन पुलिंग कर कहीं पर भी बिन किसी ठहराव के गाड़ी को रोक दिया जाता है। इससे रेलवे और यात्रियों के टाइम का नुकसान होता है। साथ ही दुघर्टना का अंदेशा भी बना रहता है। इस पर लगाम कसने के लिए रेलवे ने अभियान चला रखा है। इसके तहत इस साल अब तक अनाधिकृत चेन पुलिंग करने वाले 529 आरोपियों को अरेस्ट किया गया। इस दौरान दो लाख रुपए से ज्यादा का जुर्माना वसूला गया है। यह जानकारी रेलवे की ओर से एक ट्वीट के माध्य से दी गई है।

खबरें और भी हैं...