• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Rain May Start In Entire Kanpur Bundelkhand Region, Temperature Up To 40 Degrees, Weather Update, Kanpur Weather Today, Bundelkhand, Jhansi, Banda, Kanpur Dehat, CSA University, Kanpur

आंधी से बेहाल हुआ कानपुर:बर्रा-6 स्थित हॉस्पिटल व हैलट में उड़ा टीनशेड, कई घायल, लोकमन मोहाल में छज्जा गिरा, 6 कारें क्षतिग्रस्त

कानपुर3 महीने पहले
लोकमन मोहाल में छज्जा गिरने से कारें और बाइक क्षतिग्रस्त हो गईं। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। - Dainik Bhaskar
लोकमन मोहाल में छज्जा गिरने से कारें और बाइक क्षतिग्रस्त हो गईं। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई।

कानपुर में बीते 1 घंटे से चल रही तेज आंधी ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। मेडिकल कालेज परिसर में पेड़ गिरने से वृद्ध घायल हो गए। वहीं हैलट में ही मेडिसिन वार्ड के पीछे टीन शेड उड़कर महिला पर जा गिरा। शहर में दर्जनों जगहों पर पेड़ गिरे हैं।

लोकमन मोहाल में छज्जा गिरने से 6 गाड़ियां क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। वहीं बर्रा-6 स्थित सत्या हॉस्पिटल का बड़ा टीनशेड आंधी में उड़कर सड़क पर आ गिरा। इसमें कई कारें भी क्षतिग्रस्त हो गई। कई लोग घायल हुए हैं। वहीं कई इलाकों में ब्राॅडबैंड सर्विसेज भी बाधित हो गई हैं।

बर्रा-6 स्थित सत्या हॉस्पिटल का उड़ा टीनशेड।
बर्रा-6 स्थित सत्या हॉस्पिटल का उड़ा टीनशेड।

बाल-बाल बचे लोग
तेज आंधी की वजह से हरबंश मोहाल थाना क्षेत्र स्थित लोकमन मोहाल पुरानी बिल्डिंग का छज्जा गिर गया। इसके नीचे खड़ी करीब 6 कारें और बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई है। वहीं किदवई नगर स्थित राधा माधव मंदिर के पास पेड़ गिर गया। इसके नीचे खड़ी कार पेड़ के नीचे आकर क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा शास्त्री नगर 248 ब्लॉक के सामने पशुपतिनाथ मंदिर के पास आंधी से पेड़ गिर गया।

किदवई नगर स्थित राधा माधव मंदिर के पास पेड़ गिर गया, इसमें कार दब गई।
किदवई नगर स्थित राधा माधव मंदिर के पास पेड़ गिर गया, इसमें कार दब गई।

कानपुर में मौसम ने करवट ले ली है। सुबह करीब 11.25 बजे धूल भरी आंधी चलना शुरू हो गई। पूर कानपुर में धूल का गुबार छा गया है। करीब 70 किमी. प्रति घंटे की तेज हवाओं ने लोगों को जहां-तहां रोक दिया है। वहीं पनकी, सरायमीता में कई घरों के टीनशेड उड़ने की सूचना है। आंधी इतनी तेज चल रही है कि विजिबिलिटी 5 मीटर से भी कम हो गई है।

पनकी में आई तेज आंधी की वजह से विजिबिल्टी बेहद कम हो गई।
पनकी में आई तेज आंधी की वजह से विजिबिल्टी बेहद कम हो गई।

जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त
सोमवार शाम से ही प्री मानसून बारिश की संभावना थी। लेकिन सुबह अचानक आई तेज धूल भरी आंधी ने पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। कानपुर में सोमवार से 25 मई तक बारिश के आसार बन रहे हैं। यूपी में मेरठ, गाजियाबाद, आगरा में सुबह से मूसलाधार बारिश भी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानी के मुताबिक पूरे यूपी में बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज हवाओं और गरज के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है। बारिश के चलते लोगों को भीषण गर्मी से भी राहत मिल गई है।

शास्त्री नगर 248 ब्लॉक के सामने पशुपतिनाथ मंदिर के पास आंधी से पेड़ गिर गया।
शास्त्री नगर 248 ब्लॉक के सामने पशुपतिनाथ मंदिर के पास आंधी से पेड़ गिर गया।

बांदा और झांसी सबसे गर्म
प्रदेश में कानपुर-बुंदेलखंड क्षेत्र गर्मी में सबसे ज्यादा तपा है। बांदा और झांसी में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़े, यहां 47 डिग्री से भी अधिक तापमान गया। इन क्षेत्रों में बारिश से लोगों को काफी राहत मिलेगी। सीजन की पहली प्री मानसूनी बारिश 23 मई की शाम से लेकर 24 की सुबह के बीच करीब 5 MM तक होने की संभावना है।

छज्जा गिरने से नीचे खड़ी 6 कारें क्षतिग्रस्त हो गईं।
छज्जा गिरने से नीचे खड़ी 6 कारें क्षतिग्रस्त हो गईं।

बढ़ते तापमान से मिली राहत
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि नए बने मौसमी सिस्टम की वजह से अच्छी प्री मानसून बारिश के आसार बने हैं। बीते 3 दिनों से बारिश, सुबह-शाम घने बादलों और तेज हवाओं की वजह से बढ़ते पारे की वजह से लोगों को राहत मिली है। रविवार को अधिकतम 40.4 और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।