आईआईटी कानपुर को हाइजीन और खाने में फाइव स्टार रेटिंग:एफएसएसएआई की रैंकिंग में प्रदेश में पहला स्थान मिला

कानपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में टेक्निकल रिसर्च के जरिए लोहा मनवाने वाले संस्थान कानपुर आईआईटी को एक खास उपलब्धि मिली है। आईआईटी को एफएसएसएआई ने हाइजीन और खाने में पांच सितारा रेटिंग दी है। आपको बता दें पांच सितारा रेटिंग एक्सीलेंट की श्रेणी में आती है। एफएसएसएआई की टीम ने संस्थान का दौरा करके गुणवत्ता को परखा। कैंपस की मेस, रेस्टोरेंट और कैंटीन में गुणवत्ता को परखा गया। प्रदेश के 14 संस्थानों की रेटिंग में आईआईटी कानपुर को अव्वल स्थान मिला। एफएसएसएआई ने संस्थान को प्रमाण पत्र भी सौंपा।

हाइजीन व खाने में मिली फाइव स्टार रेटिंग

तकनीकी की दम पर देशभर में मशहूर आईआईटी कानपुर के नाम एक और खास उपलब्धि दर्ज हुई है। देश भर में टॉप इंस्टिट्यूट में शुमार संस्थान को एफ एस एस ए आई की ओर से हाइजीन व खाने में फाइव स्टार रेटिंग दी गई। यह पहला मौका है जब आईआईटी को ये खास उपलब्धि मिली है। संस्थान के अधिकारियों का दावा है कि यूपी में फाइव स्टार रेटिंग पाने वाला आईआईटी कानपुर पहला संस्थान है। आपको बता दें इस रेटिंग से पहले एफएसएसएआई के ऑडिटर ने कई बिंदुओं पर जांच कर यह पांच सितारा सर्टिफिकेट आईआईटी को प्रदान किया।

14 संस्थानों की रेटिंग में आईआईटी कानपुर को एक्सीलेंट रेटिंग

आईआईटी कानपुर बच्चों को सिर्फ काबिल ही नहीं स्वस्थ भी बनाता है। एफएसएसएआई के अधिकारियों ने संस्थान का दौरा किया। जांच पड़ताल के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे किस संस्थान में स्थित में कैंटीन समेत सभी दुकानों पर हाइजीन और स्वास्थ्य का भरपूर ख्याल रखा जाता है। भारत सरकार द्वारा ईट राईट इंडिया अभियान कि 2 वर्ष पहले शुरुआत की है। इसके तहत ईट राइट केंपस होता है। जिसमें विभिन्न संस्थानों को आवेदन करने के बाद एफएसएसएआई के अधिकारी ट्रेनिंग देते हैं और रेटिंग देते हैं। इसमें प्रदेश के करीब 14 संस्थानों की रेटिंग की गई है। इस समय आईआईटी कानपुर को पांच सितारा रेटिंग मिली है जोकि एक्सीलेंट केटेगरी में है। ग्रीटिंग प्रदेश में अब तक सबसे अच्छी है। संस्थान के असिस्टेंट रजिस्ट्रार के मुताबिक एएसआई की टीम विभिन्न में कैंटीन शॉप के नमूनों की जांच हाइजीन को ख्याल रखकर अलग-अलग बिंदुओं पर रेटिंग प्रदान करती है।

खबरें और भी हैं...