पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीएसजेएमयू में आज से शुरू होगी नए सत्र की कक्षाएं:अगस्त से सितम्बर तक चलेगा सत्र 2021-22, स्टूडेंट्स को मिलेगा पढ़ाई के लिये पूरा साल

कानपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय व इससे संबद्ध महाविद्यालयों में नए सत्र की कक्षाएं सोमवार से शुरू होंगी। विवि का सत्र 2021-22 सितंबर से अगस्त तक चलेगा। शासन ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्रों को अब एक वर्ष में दो सेमेस्टर परीक्षा देने के साथ मिड-टर्म सेमेस्टर परीक्षाएं भी देनी होगी। कैलेंडर के मुताबिक प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं 13 सितंबर से शुरू होगी।

नवंबर में मिड-टर्म परीक्षाएं शुरू होगी...
मिड-टर्म परीक्षा एक नवंबर से 10 दिसंबर के बीच कराने का निर्देश दिया गया है। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 24 जनवरी से 28 फरवरी के बीच संपन्न करानी है। दूसरा सेमेस्टर एक मार्च से शुरू होगा। जारी कैलेंडर के मुताबिक दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से तीन अगस्त के बीच करानी होगी। 20 अगस्त तक दूसरे सेमेस्टर का रिजल्ट जारी करना होगा। शासन ने विश्वविद्यालयों को निर्देशित किया है कि अगर किसी कारणवश 90 या 180 दिन का शिक्षण दिवस पूरा नहीं हो रहा है तो परीक्षा टालने के बजाए अतिरिक्त कक्षाओं के माध्यम से उसे पूरा किया जाए। हालांकि सीएसजेएमयू और संबद्ध महाविद्यालयों में अभी प्रवेश प्रक्रिया ही चल रही है।

खबरें और भी हैं...