विद्युत कटौती और फॉल्ट से और बढ़ी परेशानी:भीषण गर्मी में शटडाउन मरम्मत कार्य से सात लाख की आबादी रही प्रभावित

कानपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को शहर का तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा। सुबह 10:00 बजते-बजते इस भीषण गर्मी की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। जरूरत पड़ने या नौकरी पर जाने वाले ही लोग बाहर निकले लेकिन घरों में रहने वाले भी परेशान रहे। कारण था बिजली कटौती। दिनभर कई इलाकों में लाइट गुम रही। ओवर लोड की वजह से ज्यादा फॉल्ट बढ़े और मांग 700 मेगावाट तक पहुंच गई। इसके अलावा स्टॉफ की कमी से भी परेशानी का सबब बनी रही। बारह सब स्टेशानों के ब्रेकडाउन रहा और सुबह से देर रात तक मरम्मत कार्य चलता रहा। जसके चलते करीबन सात लाख की आबादी प्रभावित रही। रविवार को भी तीन सब स्टेशनों के तहत विद्युत आपूर्ति ठप रहेगी।

आज यहां नहीं रहेगी बिजली

रविवार को तीन सबस्टेशन में बिजली की सप्लाई बाधित रहने वाली है l यहां मरम्मत कार्य किया जायेगा l 33 केवी चमनगंज और 11 केवी ग्वालटोली फीडर के तहत डबल लाइन सर्किट लाइन डालने के लिए सुबह 08:00 से 12:00 बजे तक शट डाउन लिया जाएगा। इस वजह से इन इलाकों में व इनके आसपास विद्युत आपूर्ति ठप रहेगी। इसी तरह दादानगर के बी ब्लॉक सबस्टेशन में लोड सिफ्टिंग का कार्य किया जायेगा l जसके कारण दादानगर के और आसपास के इलाके में बिधुत आपूर्ति सुबह 11 से 1 बजे तक ठप रहेगी l

दिनभर चला मरम्मत कार्य

शनिवार को देहली सुजानपुर खंड के 11 केवी सुजातगंज और चंदारी फीडर की आपूर्ति नई केबिल बिछाने के कारण सुबह 11:10 से दोपहर 01:00 बजे तक शट डाउन पर रही। इसी तरह जाजमऊ खंड के वाजीदपुर उपकेंद्र के कानपुर साउथ (रूमा) से निर्गत 33 केवी संजय नगर फीडर की आपूर्ति छबीलेपुरवा फीडर का जमफर लगाने के लिए दोपहर सवा बारह से 01:35 बजे तक ब्रेकडाउन पर रही।

फॉल्ट बने परेशानी का सबब

सर्वोदय नगर खंड के आरटीओ उपकेंद्र के तहत सर्वोदय नगर फीडर की आपूर्ति अंडर ग्राउंड केबिल फॉल्ट के कारण दोपहर 01:00 से 02:00 बजे तक ब्रेकडाउन पर रही। वहीं, सर्वोदय नगर खंड ही के सर्वोदय नगर रीजेंसी, सबस्टेसन फीडर और 11 केवी लाजपत नगर फीडर की आपूर्ति केबिल फॉल्ट होने से दोपहर एक बजे से से 02:45 बजे तक ब्रेकडाउन पर रही।

ट्रांसफॉर्मर में लगी आग

इसके अलावा शनिवार को कल्याणपुर खंड के केशवपुरम उपकेंद्र के केशव वाटिका फीडर की आपूर्ति ट्रांसफॉर्मर में आग लगने के कारण सुबह 06:50 से 08:15 बजे तक ब्रेकडाउन पर रही। इन फॉल्टों और शट डाउन की वजह से शहर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। भीषण गर्मी में उनका हाल बेहाल हो गया।

तापमान बढ़ने से बढ़ा केस्को पर लोड

इस भीषण गर्मी में तापमान बढऩे के साथ ही केस्को पर लोड भी बढ़ रहा है। कारण ये है कि दिनभर घरों में एसी, पंखे, फ्रिज और कूलर चलते रहते हैं। इस कारण लाइनों पर लोड बढऩे लगा है। अब शहर में बिजली की मांग सात सौ मेगावाट तक पहुंच गई है। इसके अलावा केस्को में स्टॉफ की भी कमी है। इस कारण अगर कहीं फॉल्ट होता है तो लाइनमैन नहीं मिलते और बिजली आपूर्ति घंटों ठप रहती है। इसका खामियाजा शहर वासियों को भुगतना पड़ता है। सामान्य दिनों में कानपुर में बिजली का लोड लगभग पांच सौ मेगावाट तक रहता है