• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • State of the art Coaches Of Tejas Will Be Installed In Delhi Howrah Rajdhani, Passengers Will Get Facilities On The Lines Of Flight Kanpur

बदलेगी राजधानी की सूरत:दिल्ली-हावड़ा राजधानी में लगेंगे तेजस के अत्याधुनिक कोच, यात्रियों को मिलेंगी फ्लाइट जैसी सुविधाएं

कानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक नए तेजस रेक लगने पर हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस का किराया भी बढ़ जाएगा। - Dainik Bhaskar
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक नए तेजस रेक लगने पर हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस का किराया भी बढ़ जाएगा।

देश में रेलवे अपनी सुपरफास्ट राजधानी ट्रेनों की सूरत बदलने जा रही है। जिसकी शुरुआत देश के सबसे लंबे राजधानी मार्ग पर होने वाली है। नई दिल्ली-हावड़ा राजधानी अपनी रफ्तार तेज करने जा रही है। रेलवे इसी के साथ यात्रियों की सुविधाओं में भी बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में लग गई है। दिल्ली-हावड़ा राजधानी में तेजस के कोच लगाए जाएंगे। इसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। बस उनको अमल में लाना बाकी है।

तेजस की तर्ज पर चलेगी राजधानी
हावड़ा से नई दिल्ली के बीच रफ़्तार भरने वाली राजधानी एक्सप्रेस में बहुत जल्द तेजस एक्सप्रेस जैसे कोच होंगे। तेजस के कोच लगाए जाने के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट के यात्रियों को फ्लाइट जैसी सुविधाएं ट्रेन में मिलने लगेंगी। देश में तेजस कोचों के साथ चलने वाली दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर यह पहली राजधानी एक्सप्रेस होगी। ये भी तय है कि तेजस का कोच लगाए जाने के बाद किराए में कुछ बढ़ोतरी हो जाएगी।

तेजस एक्सप्रेस की तरह ही यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी

तेजस एक्सप्रेस की तरह ही यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी। ऑटोमेटिक दरवाजे होंगे, जो कि ट्रेन के किसी भी स्टॉपेज वाले प्लेटफार्म के आने पर ही खुलेंगे। ठहराव का समय समाप्त होने के बाद कोच ऑटोमेटिक बंद हो जाएंगे। प्रत्येक कोच में एलसीडी होगी। यात्रियों को सफर के दौरान पता चल जाएगा कि आने वाला अगला स्टेशन कौन सा है। सुरक्षा के मद्देनज़र प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। टॉयलेट में ऑक्युपेंसी सेंसर भी होगा, जिससे यह पता चल जाएगा कि टॉयलेट खाली है या नहीं। विमान की तर्ज पर ट्रेन होस्टेस होगी।

ऑफ सीजन में किराए में यात्रियों को छूट भी मिलेगी

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक नए तेजस रेक लगने पर हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस का किराया भी कुछ बढ़ जाएगा। ट्रेन मैं फ्लेक्सी फेयर भी लागू रहेगा। लेकिन ऑफ सीजन में किराए में यात्रियों को छूट भी मिलेगी।

खबरें और भी हैं...