पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • The Building Was Built By Spending Lakhs Of Rupees, The Gamblers Occupied The Entire Building, The Panchayat Secretary Said A Conspiracy To Defame, Panchayat Bhawan, Maharajpur Thana, Narwal Tehsil, Kanpur

कानपुर में पंचायत भवन पर जुआरियों का कब्जा:विकास पर चर्चा की जगह हर दिन भवन में सजती है जुए की महफिल; पंचायत सचिव बोले- ये बदनाम करने की साजिश

कानपुर23 दिन पहले
नर्वल तहसील के विपौसी गांव में बने पंचायत भवन में जुआ खेलते हुए वीडियो सामने आया है।

सरकार ने गांवों में पंचायत भवन इसलिए बनवाए ताकि यहां बैठकर विकास के लिए प्लानिंग बन सके। लेकिन कानपुर में हकीकत कुछ और है। ​​​​​​यहां नर्वल तहसील के विपौसी गांव में बने पंचायत भवन पर जुआरियों ने अपना कब्जा कर लिया है। यहां हर दिन जुए की फड़ सजती है। जिसमें लोग जुटते हैं। भवन के अंदर से लेकर बाहर तक तमाम लोगों के जुआ खेलने का वीडियो भी सामने आया है। पंचायत सचिव ने इसे साजिश करार दिया है।

कोई अधिकारी नहीं बैठता है
वीडियो बनाने वाले पूर्व फौजी एसके सिंह ने आरोप लगाते हुए बताया कि यहां कोई अधिकारी कभी नहीं बैठता है। ऐसे में यहां असामाजिक तत्व के लोगों ने कब्जा कर लिया है। लोग यहां शराब तक पीते हैं। जुए को लेकर झगड़े तक होते हैं। भवन को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां कोई अधिकारी कभी नहीं बैठता है। कुर्सी और मेज तक नहीं हैं। ग्रामीणों की कोई सुनवाई तक नहीं होती है। भवन में गंदगी का अंबार भी लगा है।

पंचायत भवन में जगह-जगह गंदगी का अंबार है।
पंचायत भवन में जगह-जगह गंदगी का अंबार है।

पंचायत सचिव ने बताया साजिश
वहीं मामले में पंचायत सचिव ओमकार नाथ ने बताया कि पूर्व फौजी द्वारा ये वीडियो बनाया गया था। प्रधान राहुल कुमार को बदनाम करने की नीयत से ये वीडियो बनाया गया। पंचायत भवन को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है। वहीं महाराजपुर थाने में इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

इसलिए बनाए गए पंचायत भवन
ग्राम पंचायतों के ऑफिस, उनकी बैठकों के आयोजन तथा गांव स्तर पर पंचायत सचिव की मौजूदगी हो, इसके लिए भवनों का निर्माण सरकार ने कराया। इसके साथ ही इन भवनों में पंचायत सचिव के रुकने की व्यवस्था भी होती है। एक पंचायत भवन की लागत 17.46 लाख रुपए है। भवन में एक बैठक हॉल, 2 ऑफिस रूम, कर्मी आवास भी बनाए जाते हैं।

खबरें और भी हैं...