पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • The Construction Work Of The Terminal Was To Be Completed In September, The Deadline Extended By 3 Months On The Instructions Of The Government, The Airport Will Be Connected To Prayagraj Highway, AAI, Chakeri Airport, Spicejet, Indigo, Delhi, Amritsar Flight, Kanpur

कानपुर...नए एयरपोर्ट टर्मिनल का काम अधूरा:सितंबर में पूरा होना था निर्माण कार्य, शासन के निर्देश पर 3 महीने बढ़ाई गई डेडलाइन, प्रयागराज हाईवे से कनेक्ट होगा एयरपोर्ट

कानपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मवइया में एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण कार्य लगातार लेट हो रहा है। - Dainik Bhaskar
मवइया में एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण कार्य लगातार लेट हो रहा है।

कानपुर में नए एयरपोर्ट के निर्माण में लगातार देरी हो रही है। 3 बार डेडलाइन बढ़ने के बाद भी काम पूरा नहीं हो पा रहा है। शासन स्तर पर भी नाराजगी जाहिर की जा रही है। 168 करोड़ रुपए से चकेरी एयरपोर्ट का नया टर्मिनल का निर्माण कार्य चल रहा है। सितंबर में कार्य पूरा होना था। अब दिसंबर तक इसकी डेडलाइन बढ़ा दी गई है। चुनाव से पहले सरकार भी इसका लोकार्पण करना चाहती है।

लगातार बढ़ रहा फ्लाइट का लोड

चकेरी एयरपोर्ट की मौजूदा बिल्डिंग में जगह बेहद कम है। फ्लाइट का लोड भी बढ़ता जा रहा है। 15 सितंबर से कानपुर-अमृतसर के बीच भी फ्लाइट शुरू होनी है। स्पासजेट के बाद इंडिगो भी यहां से अक्टूबर में 4 शहरों के लिए फ्लाइट शुरू करने की तैयारी में है। इंडिगो को काउंटर और बोर्डिंग के लिए जगह भी दे दी गई है।

चकेरी एयरपोर्ट का मौजूदा टर्मिनल।
चकेरी एयरपोर्ट का मौजूदा टर्मिनल।

कोविड की वजह से समय से पूरा नहीं हो पाया काम

कोविड की वजह से नए टर्मिनल का निर्माण कार्य पिछड़ गया था। इसे अभी तक रफ्तार नहीं मिल सकी है। पहले इसका निर्माण जून में पूरा होना था। इसके बाद सितंबर में इसकी डेडलाइन बढ़ाई गई। निर्माण कार्य अभी तक 60 परसेंट तक पूरा हो पाया है। दिसंबर तक कार्य पूरा होने की उम्मीद नहीं दिख रही है।

टर्मिनल को जोड़ने वाली रोड का काम तेज

मौजूदा एयरपोर्ट से डेढ़ किमी. मवइया के पास नए टर्मिनल बनाया जा रहा है। 6218 स्क्वावयर मीटर में इसका निर्माण किया जा रहा है। वहीं नए टर्मिनल से कानपुर-प्रयागराज हाईवे को कनेक्ट करने के लिए 4 लेन रोड का निर्माण किया जाना है। इसके लिए 39 करोड़ रुपए का बजट मिल गया है।

नए एयरपोर्ट टर्मिनल की प्रस्तावित डिजाइन।
नए एयरपोर्ट टर्मिनल की प्रस्तावित डिजाइन।

25 सितंबर तक अधिग्रहण

अधिग्रहण का कार्य भी तेजी से होगा। 25 सितंबर तक जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जानी है। गांव को जोड़ते हुए 2.75 किमी. की रोड को जोड़ने के लिए रोड बनाने में 12 करोड़ रुपए खर्च होंगे। पीडब्लूडी एक्सईएन महेश शर्मा ने जानकारी दी कि 39 करोड़ रुपए का बजट मिला है।

खबरें और भी हैं...