• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • The Prime Minister Spoke To Ramjanki, The Beneficiary Of PM's Residence, For 2.22 Minutes, Ramjanki Said That If The Money Is Less, Then He Got The House Built By Borrowing, Read The Full Conversation, PM Awas Youjna, Urban Conclave Lucknow, PM Narendra Modi, Usmanpur, Kanpur DM, Kanpur

कानपुर...रामजानकी ने पीएम मोदी से बोला सच:पीएम आवास की लाभार्थी ने कहा- पैसे कम पड़ गए थे, उधार लेकर बनवाना पड़ा मकान, डिजिटली लेनदेन भी कम ही करती हूं

कानपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम आवास योजना के तहत ढाई लाख रुपए की सहायता मिलने के बाद बनकर तैयार हुआ पूरा मकान। - Dainik Bhaskar
पीएम आवास योजना के तहत ढाई लाख रुपए की सहायता मिलने के बाद बनकर तैयार हुआ पूरा मकान।

मंगलवार को लखनऊ में शुरू हुई अर्बन कॉन्क्लेव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास-शहरी योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कानपुर की एक लाभार्थी राम जानकी पाल से 2 मिनट 22 सेकेंड तक वर्चुअली बातचीत की।

पीएम ने सबसे पहले उनसे नाम पूछा और मकान कब बना, इसके बारे में पूछा। राम जानकी ने कहा कि उनका मकान 2 साल पहले बना। इस पर पीएम ने कहा कि लोकार्पण आज हो रहा है। पीएम मोदी से बात कर राम जानकी का पूरा परिवार बेहद खुश है।

आपने सच कहा, मुझे अच्छा लगा
संवाद के दौरान पीएम ने प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के बारे में पूछा तो राम जानकी ने कहा, 'इसका मुझे लाभ मिला है।' इसके बाद पीएम ने पूछा कि आप डिजिटली लेनदेन करती हैं? इस पर राम जानकी ने कहा कि थोड़ा-थोड़ा होता है। 2-4 लोग ही करते हैं। इस पर पीएम ने कहा कि महिलाएं सच बोलती हैं। आपने सच कहा, 'मुझे अच्छा लगा। लेकिन डिजिटल लेनदेन को और अधिक बढ़ाना है।'

परिवार के साथ मौजूद राम जानकी।
परिवार के साथ मौजूद राम जानकी।

8 महीने लगे पैसा आने में
राम जानकी ने उस्मानपुर गांव में 50 वर्ग गज पुश्तैनी जमीन पर मकान बनवाया। बातचीत में राम जानकी ने बताया कि 3 साल पहले विकास भवन में डूडा ऑफिस में अप्लाई किया था। 8 महीने बाद खाते में पैसा आ गया था।

वे कहती हैं कि इसके बाद मकान बनवाना शुरू किया। नीचे कमरे बने हुए थे। पैसे से उसमें प्लास्टर और फिनिशिंग कराने और ऊपर का हिस्सा बनाने में मदद मिल गई। 50 वर्ग गज में दो मंजिला मकान बनवाया है। मकान बनवाने में पैसे कम पडे़ तो कई लोगों से 80 हजार रुपए उधार लेकर मकान बनवाया।

लाभार्थियों से वर्चुअली बातचीत करते पीएम मोदी।
लाभार्थियों से वर्चुअली बातचीत करते पीएम मोदी।

परिवार 5 लोगों के लिए पर्याप्त
राम जानकी के बेटे नीलेश पाल ने बताया कि 2 मंजिला मकान में 2 कमरे, किचन और बाथरूम नीचे हैं। साथ ही ऊपर के हिस्से में 2 कमरे और हॉल व बाथरूम बनवाया है। परिवार में माता-पिता के साथ एक छोटा भाई नितिन पाल और बहन नैंशी है। 5 लोगों के लिए घर पर्याप्त है। धीरे-धीरे कर 2 साल में मकान बनकर तैयार हो पाया। कार्यक्रम के दौरान डीएम विशाख जी और नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...