कानपुर में गैस रिसाव से मजदूर की मौत:परिजन बोले- टेनरी कर्मियों और मालिक ने रची हत्या की साजिश, थाने में दिया प्रार्थनापत्र

कानपुर6 महीने पहले
जाजमऊ की अपर इंडिया टेनरी में मजदूर की मौत के बाद विलाप करते परिजन।

कानपुर में रविवार रात संदिग्ध परिस्थितियों में टेनरी में काम करने वाले मजदूर की मौत हो गई। टेनरी मालिक व कर्मचारियों का दावा है कि गैस रिसाव से मजदूर की मौत हुई है। लेकिन, परिजनों ने हत्या का संदेह जताते हुए चकेरी थाने में प्रार्थना पत्र दिया है। पुलिस ने हंगामा कर रहे परिजनों को कार्रवाई का आश्वास देकर शांत कराया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

टेनरी के अंदर नाली में पड़ा हुआ मजदूर का शव।
टेनरी के अंदर नाली में पड़ा हुआ मजदूर का शव।

टेनरी मालिक की लापरवाही से गई मजदूर की जान

डीसीपी ईस्ट प्रमोद कुमार ने बताया कि जाजमऊ के मक्कू शहीद का भट्ठा निवासी मजहर आलम (50) जाजमऊ स्थित अपर इंडिया टेनरी में मजदूर था। मजहर के साथियों के अनुसार, रविवार की रात को वह वेस्टेज बहाने वाले पाइप को देख रहे थे। इसी दौरान गैस रिसाव से उनकी हालत बिगड़ गई। अस्पताल ले जाने पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इसके बाद घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की। साथ ही मृतक के परिजनों को सूचित किया।

हादसे से मृतक के परिवार में कोहराम मच गया। परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुए चकेरी थाने में तहरीर दी है। इसके साथ ही परिजनों ने आरोप लगाया है कि फैक्ट्री मानकों को ताक पर रखकर चलाई जा रही है। मौत के जिम्मेदार टेनरी संचालक हैं। डीसीपी ईस्ट ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

मानकों को ताक पर रखकर चल रही थी फैक्ट्री

जांच कर रहे जाजमऊ चौकी प्रभारी सुखराम रावत ने बताया कि प्राथमिक जांच में पाया गया है कि फैक्ट्री मानकों को दरकिनार कर चल रही थी। अगर मानक पूरे होते तो मजदूर की जान गैस रिसाव से नहीं जाती। मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद फैक्ट्री मालिक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।