कानपुर CMO बोले, ओमीक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं:शहर में बुधवार तक थे 6 ओमीक्रोन केस, सावधानी बेहद जरूरी

कानपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुधवार तक 6 ओमीक्रोन केस थे शहर में - Dainik Bhaskar
बुधवार तक 6 ओमीक्रोन केस थे शहर में

कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने रफ्तार पकड़ ली है। कोरोना के बदलते स्वरूप ने आम लोगों के साथ- साथ चिकित्सकों के लिए भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। हालांकि अब तक आए मामलों पर गौर करें तो इस बार फैल रहा संक्रमण तो ज्यादा है, लेकिन इसकी गंभीरता पहले के मुकाबले काफी कम है। साथ ही बुधवार को शासन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार शहर में 6 ओमीक्रोन मरीजों की पुष्टि हुई थी। लेकिन यह संख्या अब और भी बढ़ सकती है। यह बात सीएमओ डॉ नेपाल सिंह ने कही। उन्होंने कहा ओमीक्रोन हो या डेल्टा इससे अब कोई ज्यादा फर्क पड़ने वाला नहीं है क्योंकि ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। साथ ही ओमीक्रोन संक्रमण जरूर फैला रहा है लेकिन यह ज्यादा गंभीर नहीं है।

सीएमओ नेपाल सिंह ने साझा की वर्तमान स्थिति...
कानपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। इस मुद्दे पर सीएमओ नेपाल सिंह ने बताया की देश में तीसरी लहर आ चुकी है। लेकिन इसका बहुत ज्यादा असर नहीं है क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों की इम्यूनिटी विकसित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि अगर कोई संक्रमित भी हो जाता है तो घबराने जैसी कोई बात नहीं है घर पर ही आइसोलेट होकर साधारण दवाएं लेने से रिकवरी हो रही है।

ओमीक्रोन से घबराने की जरूरत नहीं

डॉ नेपाल सिंह ने ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामलों पर जानकारी देते हुए बताया कि कानपुर में ओमीक्रोन के बुधवार तक 6 केस थे, लेकिन अब यह बढ़ भी गए होंगे। ओमीक्रोन उतना गंभीर नहीं है जैसे हम लोग सोच रहे थे। यह नॉर्मल कोरोना वायरस जैसा ही है। हालांकि ये फैलता तेजी से है, लेकिन पीड़ितों को इसे ज्यादा खतरा अभी तक नहीं देखा गया है।

ऑक्सीजन जरूरत पड़ी तो पर्याप्त इंतजाम

सीएमओ के कहा कि तीसरी लहर में आ रहे मामलों में सांस लेने में कोई समस्या नहीं आ रही। उन्होंने बताया कि अगर ऑक्सीजन की ऐसी कोई समस्या आती है तो पर्याप्त इंतजाम है। उन्होंने जानकारी दी कि वर्तमान में नौ ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेट पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। यदि पिछली बार की तरह सांस लेने में तकलीफ होती है तो स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से इसके लिए तैयार है।