• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Traders Are Exempted From Carrying More Than 10 Lakh Cash, But Will Have To Keep Proof, Income Tax, Code Of Conduct, Cash, Businessmen, Kanpur DM, RBI, Kanpur

आचार संहिता में कैश लेकर निकलें तो रहें सावधान:10 लाख रुपए तक कैश लेकर चलने की व्यापारियों को छूट, पर रखना होगा प्रूफ

कानपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आयकर विभाग को देनी होगी कैश की जानकारी। - Dainik Bhaskar
आयकर विभाग को देनी होगी कैश की जानकारी।

विधानसभा चुनाव की अधिसूचना लागू होने के बाद कैश लेकर चलने वाले व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। व्यापारियों को 10 लाख रुपए तक कैश लेकर चलने की छूट है, लेकिन उन्हें साथ में पैसे का पूरा हिसाब रखना होगा। मंगलवार देर शाम जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी. ने कलेक्ट्रेट में इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों, ट्रेजरी अधिकारियों, आरबीआई, एसबीआई समेत अन्य बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

आयकर विभाग को देनी होगी जानकारी
मीटिंग में डीएम ने अधिकारियों से पूछा कि निर्वाचन के दौरान उद्यमी, व्यापारी कितना धन लेकर चल सकते हैं। इस पर इनकम टैक्स के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि 10 लाख रुपए तक लेकर चल सकते हैं। पैसों के साथ बैंक पासबुक व पैसे के सोर्स के संबंध में अभिलेख/रसीद/कैश की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आयकर विभाग अधिकारियों ने बताया कि यदि निर्वाचन से जुड़े हुए पीएसआई/एसएसटी दल के प्रर्वतन के दौरान 10 लाख रुपए से अधिक कैश पाया जाता है, तो मामले में आयकर विभाग को जानकारी देनी होगी।

बैंकों को भी दिए निर्देश
मीटिंग में डीएम ने बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि सभी बैंक यह सुनिश्चित करें कि उनके द्वारा जो कैश वैन के माध्यम से एक बैंक या एटीएम में लाखों रुपयों को मूवमेंट हो, उसका समय आरबीआई के मानक के अनुसार सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक ही हो। जो भी कैश ले जा रहे हैं उसकी पूरी शर्त मूवमेंट आर्डर होनी चाहिए। इसके साथ वैन में मौजूद ड्राइवर, सुरक्षाकर्मी की आईडी भी होनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...