पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Traffic Jam Due To Encroachment On Post Office Road, Kanpur Metro, Traffic Diversion, UPMRC, Pared Chauraha, Naveen Market, Kanpur Traffic Police, Kanpur

कानपुर में ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर जरूरी सूचना:शुक्रवार से लागू नहीं होगा 2 साल के लिए ट्रैफिक डायवर्जन, ट्रायल की समीक्षा के बाद लिया जाएगा फैसला, परेड से बड़ा चौराहा की तरफ जा सकेंगे

कानपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
12 बजते ही परेड और बड़ा चौराहा की तरफ से दोनों रास्तों को सील कर दिया गया। - Dainik Bhaskar
12 बजते ही परेड और बड़ा चौराहा की तरफ से दोनों रास्तों को सील कर दिया गया।

कानपुर मेट्रो ने स्थाई ट्रैफिक डायवर्जन के फैसले को एक घंटे बाद ही वापस ले लिया है। ट्रैफिक पुलिस ट्रायल को लेकर समीक्षा करेगी। इसके बाद ही इसे लागू किया जाएगा। शुक्रवार को कानपुर मेट्रो और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के बीच मीटिंग में इस पर फैसला लिया जाएगा। जिसके बाद ही 2 साल के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू होगा। फिलहाल शुक्रवार को लोग परेड से बड़ा चौराहा की तरफ पहले की तरह जा सकेंगे।

4 घंटे के लिए हुआ था ट्रायल

गुरुवार को ठीक 12 बजे परेड चौराहा से ट्रैफिक डायवर्जन ट्रायल को शुरू कर दिया गया। पहले से तैनात कानपुर मेट्रो के मार्शल और ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने व्यवस्था को संभाला। परेड चौराहा और बड़ा चौराहा को पूरी तरह से सील कर दिया गया। परेड और बड़ा चौराहा पर जाम नहीं लगा। लेकिन डायवर्जन के रास्तों पर चर्च रोड पर 12 बजकर 5 मिनट पर जाम लगना शुरू हो गया। संकरे रास्ते और गाड़ियों के मुड़ने की पर्याप्त जगह न होना बड़ी वजह बना। वहीं डायवर्जन को लेकर अनाउंसमेंट भी की जाती रही। 4 बजे के बाद ट्रैफिक को सामान्य कर दिया गया।

पूरे रास्ते पर इस प्रकार रहा डायवर्जन का हाल...

परेड चौराहा
यहां से ट्रैफिक को चर्च रोड की तरफ डायवर्ट किया गया। चुन्नीगंज और यतीमखाना चौराहा की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को भी चर्च रोड तिराहा की तरफ डायवर्ट किया गया। यहां सिटी बस वालों के सवारी भरने से जाम लगा, लेकिन पुलिस ने वालों ने उन्हें खदेड़ दिया।

परेड चौराहा पर डायवर्जन को लागू करने के लिए मुस्तैद रहे कर्मी।
परेड चौराहा पर डायवर्जन को लागू करने के लिए मुस्तैद रहे कर्मी।

चर्च रोड तिराहा
ट्रैफिक डायवर्जन के 5 मिनट बाद ही यहां जाम लगना शुरू हो गया। रास्ता संकरा होने की वजह से यहां गाड़ियों को मुड़ने की पर्याप्त जगह भी नहीं मिल पा रही है। वहीं बड़ी गाड़ियों को यहां आने-जाने में बेहद दिक्कत हो रही है। यहां मौजूद मार्शल और ट्रैफिक पुलिस की मौजूदगी के बाद रुक-रुककर जाम लगता रहा।

चर्च रोड तिराहा संकरा होने की वजह से लगता रहा जाम।
चर्च रोड तिराहा संकरा होने की वजह से लगता रहा जाम।

भार्गव चौराहा
चर्च रोड से आगे बढ़ते हुए लैंडमार्क के आगे पड़ने वाले भार्गव चौराहा पर भी रुक-रुककर जाम लगा। यहां कचहरी की तरफ से आने-वाले वाहनों की वजह से भी जाम लगता रहा। यहां भी संकरे रास्ते जाम की बड़ी वजह बने। इन रास्तों पर बड़े वाहनों की एंट्री नहीं दी गई। बावजूद इसके जाम लगता रहा।
बड़ा चौराहा

भार्गव चौराहा पर हालात सामान्य रहे। रुक-रुककर जाम लगता रहा।
भार्गव चौराहा पर हालात सामान्य रहे। रुक-रुककर जाम लगता रहा।

बड़ा चौराहा
भार्गव चौराहा से डाकघर होते हुए रास्ता बड़ा चौराहा पर खुलता है। यहां डाकघर के पास अतिक्रमण भी नहीं हटाया गया और बीच रास्ते पर कई गाड़ियां भी पार्क थी। इसकी वजह से जाम लगता रहा। हालांकि बड़ा चौराहा पर पुलिस की मौजूदगी होने से जाम नहीं लगा।

गाड़ियों और अतिक्रमण की वजह से जाम लगता रहा।
गाड़ियों और अतिक्रमण की वजह से जाम लगता रहा।

12 फीट चौड़ा रास्ता रहा बंद
मेट्रो के दावे के मुताबिक उर्सला और नवीन मार्केट आने-जाने वाले लोगों को 12 फीट रास्ता अलग से बनाया गया है। लेकिन ये रास्ता पूरी तरह से बंद था। ट्रैफिक को बुक मार्केट की तरफ डायवर्ट कर यतीमखाना चौराहा की तरफ डायवर्ट किया गया। इससे परेड चौराहा पर आने के लिए लोगों को घूमकर आना पड़ा।

नवीन मार्केट की तरफ से ट्रैफिक किया गया डायवर्ट।
नवीन मार्केट की तरफ से ट्रैफिक किया गया डायवर्ट।

कचहरी रोड पर लगा जाम
डायर्वजन की वजह से सिटी बसे कचहरी रोड पर जा पहुंची, इससे रोड पर जाम लग गया। लगभग 1 किमी. रोड पर गाड़ियां जहां की तहां करीब आधे घंटे तक खड़ी रहीं। पुलिस भी नदादर रहीं। लोगों ने खुद ही बड़ी मशक्कत से बसों को निकलवाया। इसके बाद रास्ता क्लीयर हो सका।

डायवर्जन की वजह से सिटी बसें कचहरी रोड पर आ गई, इसकी वजह से जाम लग गया।
डायवर्जन की वजह से सिटी बसें कचहरी रोड पर आ गई, इसकी वजह से जाम लग गया।
खबरें और भी हैं...