• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Unable To Regain Consciousness Due To Lack Of Oxygen Supply To The Upper Part Of The Brain, Raju Srivastav, Raju Srivastav Health Update, AIIMS Delhi, Kanpur

राजू श्रीवास्तव को एक घंटे के लिए वेंटिलेटर से हटाया:कल पूरी तरह से हटाया जा सकता है; बुखार आने के कारण ICU में परिजनों की एंट्री बंद

कानपुर4 महीने पहले

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की तबीयत में थोड़ा सुधार हुआ है। सोमवार को उनका वेंटिलेटर हटाया गया। हालांकि, एक घंटे बाद उनको दोबारा वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। राजू के बड़े भाई सीपी श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया, "राजू को बुखार आ गया है। संक्रमण न हो इस कारण ICU में परिजनों की भी एंट्री बंद कर दी है। दो दिन से उनको नली से दूध दिया जा रहा है। उनका यूरिन भी पास हो रहा है।"

बड़े भाई के मुताबिक, दिल्ली एम्स के डॉक्टरों ने बताया कि राजू के ब्रेन के एक हिस्से में ऑक्सीजन नहीं पहुंच रही है। हालांकि, इसमें सर्जरी की जरूरत नहीं है। राजू की आंखों की पुतली और गले में कुछ हरकत दिखने लगी है। आंख के रेटिना के मूवमेंट को डॉक्टर्स अच्छा संकेत मान रहे हैं। अगर सब ठीक रहा तो मंगलवार को वेंटिलेटर हटा दिया जाएगा।

10 अगस्त को दिल्ली के होटल में ट्रेड मिल पर एक्सरसाइज करने के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक पड़ा था। तब से वह एम्स के आईसीयू में एडमिट है। 6 दिन के ट्रीटमेंट के बाद भी उनको अभी तक होश नहीं आया है।

राजू श्रीवास्तव के लिए कुमार विश्वास का संदेश। उन्होंने ट्वीट करके कहा-आज का कार्यक्रम आपके नाम रहेगा।
राजू श्रीवास्तव के लिए कुमार विश्वास का संदेश। उन्होंने ट्वीट करके कहा-आज का कार्यक्रम आपके नाम रहेगा।

रिस्पॉन्स कर रही बॉडी
एम्स के डॉक्टर्स के मुताबिक, ट्रीटमेंट पर राजू श्रीवास्तव की बॉडी रिस्पॉन्स कर रही है। बॉडी ऑर्गन भी पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। राजू को रविवार तक 20%ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था। अब इसको 10% और कम कर दिया गया है। यानी, अब उनकी बॉडी को सिर्फ 10% ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ रही है।

होश आने में 7 दिन से ज्यादा का वक्त लग सकता है
भाई सीपी श्रीवास्तव ने बताया, "राजू की हालत में तेजी से इंप्रूवमेंट हो रहा है। हार्ट अटैक के दौरान उनके दिमाग के एक हिस्से को करीब 20 मिनट तक ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पाई थी। इसकी वजह से उनके होश में आने में परेशानी हो रही है। डॉक्टर के मुताबिक, उन्हें होश आने में कम से कम 7 दिन या उससे ज्यादा का भी वक्त लग सकता है।

पत्नी शिखा, बेटी अंतरा, बेटा आयुष्मान के साथ राजू श्रीवास्तव।
पत्नी शिखा, बेटी अंतरा, बेटा आयुष्मान के साथ राजू श्रीवास्तव।

ब्रेन के एक हिस्से में मिले स्पॉट
उनके भाई के मुताबिक, डॉक्टर कह रहे हैं कि उनके ब्रेन के एक हिस्से में कुछ स्पॉट मिले हैं। इनको दूर करने के लिए ट्रीटमेंट शुरू कर दिया गया है। MRI रिपोर्ट में ये भी साफ हो गया है कि दिमाग में मौजूद स्पॉट किसी चोट का हिस्सा नहीं हैं। हार्ट अटैक के दौरान राजू की पल्स चलना बंद हो गई थी। इसके कारण ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई भी बंद हो गई थी।

राजू के परिवार के कई सदस्य विदेश में इलाज कराने की बात भी कह रहे हैं। मगर उनके भाई सीपी श्रीवास्तव ने बताया,"एम्स में अच्छा इलाज हो रहा है। भाई की पत्नी शिखा भी यहीं इलाज कराना चाहती हैं।"