• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Unveiled At Kanpur Metro's Polytechnic Depot At 11 Am, Coaches Will Be Kept On Track With Worship, Coaches Reached The Depot After Overcoming All Difficulties, Kanpur Metro, UPMRC, Kumar Keshav, Polytechnic Depo, Gujrat, Kanpur

कानपुर... आ गए आपकी मेट्रो के 3 कोच:2 से 3 दिन में शुरू होगा 90KM की स्पीड से ट्रायल; जनवरी तक आएंगी 6 और मेट्रो ट्रेन

कानपुर2 महीने पहले
कानपुर मेट्रो को जनवरी तक पब्लिक के लिए शुरू करने की उम्मीद। मेट्रो के 3 कोच 5 दिन में 1600 किलोमीटर का सफर तय कर कानपुर पहुंचे।

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मेट्रो के 3 कोच 5 दिन में 1600 किलोमीटर का सफर तय कर कानपुर पहुंचे। बुधवार को पॉलिटेक्निक डिपो पर ट्रक से अनलोड किया गया। इससे पहले यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) के एमडी कुमार केशव ने हवन-पूजन किया। सभी कोचों की अनलोडिंग के बाद मेट्रो ट्रेन की असेंबलिंग का काम शुरू होगा।

इस मौके पर कुमार केशव ने बताया कि कोच में जरूरी टेक्निकल चीजों को पूरा करने के बाद इनका ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा। अगले 2 या 3 दिनों में 3 कोच की मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है। 15 नवंबर को रेलवे के चीफ ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) की टीम परीक्षण करेगी। जिसमें NOC मिलने के बाद ही ये तय होगा कि कब से मेट्रो पब्लिक के लिए शुरू की जाए। उसके बाद पहला ट्रायल रन होगा, इसके बाद जनवरी में मेट्रो को चलाना है।

5 दिन में 1600 किमी. का सफर तय कानपुर पहुंचे 3 कोच
कानपुर मेट्रो के 3 कोच रनियां रायपुर से मंगलवार रात करीब 12.30 बजे ट्रक से रवाना हुए। यशोदा नगर बाईपास होते हुए कोच पुलिस फोर्स की प्रोटेक्शन में सुबह 5 बजे पॉलिटेक्निक डिपो पहुंचे। इस दौरान शहर के अंदर ट्रकों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, यशोदा नगर से अंदर आने के बाद पेड़ों की वजह से रॉन्ग साइड आ रहे थे। टाटमिल चौराहा पर टर्न लेने में गाड़ियों को काफी मुश्किल हुई। बता दें, 5 दिन में 1600 किमी. का सफर तय कर मेट्रो कोच कानपुर पहुंचे हैं।

बुधवार को पॉलिटेक्निक डिपो पर ट्रक से अनलोड किया गया।
बुधवार को पॉलिटेक्निक डिपो पर ट्रक से अनलोड किया गया।

एक-एक कर उतारे जा रहे हैं कोच
हवन-पूजन के बाद ट्रकों से मेट्रो के 3 कोच को अनलोड करना शुरू कर दिया गया है। हालांकि, अभी कोच के ऊपर लगे कवर को हटाया नहीं गया है। 2 बड़ी हाइड्रोलिक क्रेन के जरिए पहले कोच को ट्रक से अनलोड कर किया जा रहा है। अब इन्हें जल्द ही ट्रैक पर रखने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, अगले 2 या 3 दिनों में 3 कोच की मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है। 90 किमी. की रफ्तार से मेट्रो कोच का ट्रायल 6 हफ्तों तक किया जाएगा। हालांकि, 80 किमी. की स्पीड पर ही पब्लिक के लिए मेट्रो चलेगी।

जनवरी तक 6 और ट्रेन आएगी
मेट्रो एमडी ने बातचीत में बताया कि पहले प्रायोरिटी कॉरिडोर IIT से मोतीझील के लिए 6 और ट्रेनें आएंगी। कुल 18 कोच आने हैं। वहीं, एक कोच को पॉलिटेक्निक डिपो के अंदर रेलवे ट्रैक पर सफलतापूर्वक रख दिया गया है। अब इसे डिपो के अंदर ले जाकर इनको ट्रायल के लिए तैयार किया जाएगा।

सभी कोचों की अनलोडिंग के बाद मेट्रो ट्रेन की असेंबलिंग का काम शुरू होगा।
सभी कोचों की अनलोडिंग के बाद मेट्रो ट्रेन की असेंबलिंग का काम शुरू होगा।

नवरात्र में शुरू होगा अंडरग्राउंड का काम
एमडी कुमार केशव ने बताया कि अक्टूबर के पहले हफ्ते में नवरात्र के दिनों में फर्स्ट फेज के सेकेंड कॉरिडोर का पूजन कर काम शुरू किया जाएगा। बता दें, ये ट्रैक अंडरग्राउंड होगा। इसके लिए टेंडर समेत सभी कार्यों को पूरा किया जा चुका है। वहीं, सेकेंड फेज के लिए मेट्रो ने सर्वे शुरू कर दिया है।

पहले यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) के एमडी कुमार केशव ने हवन-पूजन किया।
पहले यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) के एमडी कुमार केशव ने हवन-पूजन किया।
15 नवंबर को रेलवे के चीफ ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) की टीम परीक्षण करेगी। इसमें NOC मिलने के बाद ही ये तय होगा कि कब से मेट्रो पब्लिक के लिए शुरू की जाए।
15 नवंबर को रेलवे के चीफ ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) की टीम परीक्षण करेगी। इसमें NOC मिलने के बाद ही ये तय होगा कि कब से मेट्रो पब्लिक के लिए शुरू की जाए।
खबरें और भी हैं...