कानपुर के रिहायशी इलाके में आग का कहर:शॉर्ट सर्किट से लगी आग में ब्रश फैक्ट्री जलकर राख; चौकीदार ने भागकर बचाई जान, एक घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

कानपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फैक्ट्री के भीतर उठतीं लपटें। - Dainik Bhaskar
फैक्ट्री के भीतर उठतीं लपटें।

उत्तर प्रदेश में कानपुर के थाना बर्रा क्षेत्र में एक ब्रश फैक्ट्री में सोमवार आधी रात अचानक आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया, जिसके चलते आसपास रहने वाले सकते में आ गए। फैक्ट्री के अंदर सो रहे चौकीदार ने खुद को सुरक्षित करते हुए बाहर निकल हादसे की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस व दमकल की तीन गाड़ियाें ने करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया है। अग्निशमन विभाग मामले की जांच में जुट गया है।

शार्ट सर्किट से लगी आग

कंपनी बाग चौराहे के पास अपार्टमेंट में रहने वाले सतेंद्र प्रकाश की दि रेव्रू ब्रश कंपनी के नाम से बर्रा-2 के रिहायशी इलाके में एक कारखाना है। रोज की तरह सोमवार की शाम को कारखाना बंद करने के बाद मजदूर अपने घर चले गए। लक्ष्मीपुरवा निवासी चौकीदार संतराम ने बताया कि वह फैक्ट्री के अंदर बने कमरे में जाकर लेट गया था। इसी दौरान देर रात अचानक उसे बिजली के मीटर के पास से तेज धमाके की आवाज सुनाई दी। आवाज सुनकर वह कमरे से बाहर आया तो उसने देखा कि कारखाने के अंदर आग लग गई है और देखते ही देखते आग की लपटों ने पूरे कारखाने को घेर लिया।

उसने बड़ी जद्दोजहद के बाद फैक्ट्री के पीछे वाले गेट से बाहर निकल कर अपनी जान बचाई और आग की जानकारी पुलिस को देते हुए कारखाने के मालिक को दी, लेकिन अंदर रखा हुआ सारा माल जलकर खाक हो गया है।

कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू

चौकीदार की सूचना पर मौके पर पहुंची थाना बर्रा की जनता नगर चौकी पुलिस और फजलगंज फायर स्टेशन से तीन दमकल की गाड़ियों के साथ फायर स्टेशन के अग्निशमन अधिकारी कैलाश चन्द्र मौके पर पहुंचे।करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

क्या बोले अधिकारी?

अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री में लगी आग को बुझा दिया गया है। प्रथम दृष्टया जो जानकारी मिली है उसके अनुसार शार्ट सर्किट के चलते आग लगी है। किसी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई है। फैक्ट्री के अंदर रखा हुआ सामान जरूर जल गया है, क्योंकि फैक्ट्री मालिक मौके पर नहीं पहुंच पाए थे। इसलिए कितने रुपए का सामान था, इसका आकलन अभी नहीं किया जा सका है। लेकिन रिहायशी इलाके में फैक्ट्री का संचालन हो रहा था और फैक्ट्री के अंदर आग बुझाने की कोई भी इंतजाम नहीं थे, जिसके चलते फैक्ट्री मालिक को नोटिस दिया जाएगा और कार्रवाई भी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...