पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुरानी गलतियों से सबक:कानपुर के हैलट अस्पताल के 1 हजार से ज्यादा बेड तक होगी ऑक्सीजन सप्लाई

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हैलट में आने वाले कुछ ही दिनों में 1020 बेड ऑक्सीजन सप्लाई से जुड़ने जा रहे है। GSVM कॉलेज ने शासन को इसका प्रस्ताव भी भेज दिया है। - Dainik Bhaskar
हैलट में आने वाले कुछ ही दिनों में 1020 बेड ऑक्सीजन सप्लाई से जुड़ने जा रहे है। GSVM कॉलेज ने शासन को इसका प्रस्ताव भी भेज दिया है।

कानपुर के हैलट अस्पताल में एक हजार से अधिक बेड ऑक्सीजन युक्त किए जाएंगे। इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वर्तमान में है सिर्फ ओल्ड बिल्डिंग में चार भागों में ऑक्सीजन युक्त बेड है। आने वाले दिनों में हैलट अस्पताल के 7 नए वार्डों में ऑक्सीजन के बेड तैयार कर लिए जाएंगे। कोरोना की तीसरी लहर के लिए यह तैयारी काफी कारगर साबित हो सकती है।

शासन को दिया प्रस्ताव

कोरोना की तीसरी लहर में किसी तरह से ऑक्सीजन की कमी ना हो, इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। इसी क्रम में हैलट में आने वाले कुछ ही दिनों में 1020 बेड ऑक्सीजन सप्लाई से जुड़ने जा रहे है। GSVM कॉलेज ने शासन को इसका प्रस्ताव भी भेज दिया है। इसके साथ ही जिन नए वार्डों में ऑक्सीजन लाइन लगाई जानी है, उन वार्डों का सर्वे भी कर लिया गया है। ऑक्सीजन स्टोरेज के लिए प्लांट बनाने वाली कंपनी लिंडे को हैलट में ऑक्सीजन लाइन बिछाने का कार्य दिया गया है।

11 नये वार्ड में शुरू होगी ऑक्सीजन सप्लाई

हैलट में वर्तमान में सिर्फ चार वार्डों में ऑक्सीजन युक्त बेड है। जिसमें इमरजेंसी, न्यूरो, वार्ड 14 और 15 शामिल है। जिनमें गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन की सुविधा मिल रही है। लेकिन अगस्त तक हैलट में वार्ड 5 से लेकर 11 तक सभी ऑक्सीजन युक्त कर दिए जाएंगे। इसी के साथ वार्ड 14 के बचे हुए बेड और वार्ड 16 को भी पूरी तरह से ऑक्सीजन सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। हैलट प्रशासन वार्ड 50 और 54 में भी सभी बेड़ो तक ऑक्सीजनयुक्त करने की तैयारी पूरी कर ली है।

कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयार हो रहा है हैलट

हैलट के प्राचार्य डॉ. आरबी कमल ने बताया कि अब किसी मरीज की ऑक्सीजन के अभाव शिकायत सामने नहीं आएगी। इसके लिए अब हैलट के 60 फीसद बेड ऑक्सीजन सप्लाई से जोड़ दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में सिर्फ गम्भीर मरीजों को ऑक्सीजन बेड मिल पाते हैं। उन्होंने बताया कि अगस्त तक ऑक्सीजन लाइन लगाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसी के साथ बेड और बाकी कार्य भी 15 तारीख से शुरू कर दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...