• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Vice Chancellor Of CSJMU In Kanpur Announced To Pay Fees Of 15 Students Of Hingupur Village On The Death Anniversary Of Deendayal Upadhyay

हिन्गूपुर गांव के 15 बच्चे ग्रेजुएशन तक फ्री में पढ़ेंगे:कानपुर में CSJMU के वीसी बोले- फीस यूनिवर्सिटी भरेगी, दीनदयाल की पुण्यतिथि पर की घोषणा

कानपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुलपति विनय कुमार पाठक के साथ विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षक।  - Dainik Bhaskar
कुलपति विनय कुमार पाठक के साथ विश्वविद्यालय के अन्य शिक्षक। 

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) ने सामाजिक सरोकार की बड़ी मिसाल पेश की है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि के अवसर पर कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने कार्यक्रम में हिन्गूपुर गांव से आए हुए बच्चों को ग्रेजुएशन तक की मुफ्त शिक्षा की घोषणा की है। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित सभी पाठ्यक्रमों में इन बच्चों की पूरी शैक्षणिक फीस का खर्चा विश्वविद्यालय उठाएगा।

विश्वविद्यालय ने हिन्गूपुर गांव को गोद लिया है

विश्वविद्यालय ने अपनी सामाजिक दायित्वों की प्रतिबद्धता के चलते हिन्गूपुर गांव को गोद लिया हुआ है। पंडित दीनदयाल शोध केंद्र में शुक्रवार को आयोजित हुए कार्यक्रम में हिन्गूपुर गांव के 15 बच्चे भी आमंत्रित किए गए थे। इन सभी बच्चों को कार्यक्रम में सम्मानित किया जाना था। अतिथियों के भाषण के दौरान जब इन बच्चों को सम्मानित किया गया, तो केंद्र के निदेशक प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने इन बच्चों की बारहवीं तक की पढ़ाई का खर्चा उठाने की बात कही।

इस पर कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने मंच से ही घोषणा करते हुए कहा कि दीनदयाल जी का विचार अंतिम व्यक्ति तक सुविधाएं पहुंचाने का रहा है। वह अंत्योदय के प्रणेता हैं, जिनके विचारों को इस शोध केंद्र के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। गुणवत्तायुक्त एवं रोजगारपरक शिक्षा सभी को मिल सके, इसके लिए हमारा दायित्व है कि हम एक बेहतर माहौल तैयार कर सकें।

जो बच्चे इस कार्यक्रम में आए हैं उनके प्रोत्साहन व भविष्य के लिए यह पहल दीनदयाल जी की पुण्यतिथि के विशेष अवसर पर हम करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम में आए हुए सभी बच्चों को हमारे विश्वविद्यालय द्वारा संचालित पाठयक्रमों में ग्रेजुएशन की शिक्षा मुफ्त दी जाएगी।

हिन्गूपुर गांव के यह 15 बच्चे जिन्हें वीसी ने ग्रेजुएशन तक फ्री में पढ़ाने के लिए कहा है
हिन्गूपुर गांव के यह 15 बच्चे जिन्हें वीसी ने ग्रेजुएशन तक फ्री में पढ़ाने के लिए कहा है

बच्चों में दिखा उत्साह

कार्यक्रम में आए हुए बच्चों को जैसे ही मंच से उनकी मुफ्त शिक्षा की बात प्रो. विनय कुमार पाठक ने कही, पूरा सभागार तालियों से गूंज उठा। गांव से आए कुछ लोगों ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि विषम परिस्थितियों में अपनी पढ़ाई कर रहे इन बच्चों के लिए विश्वविद्यालय द्वारा यह अवसर दिया जाना जिंदगी के नए दरवाजे खोलने जैसा है।

खबरें और भी हैं...