• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Kanpur Metro Will Run On The Main Track For The First Time, Today People Will Be Able To See The Metro Running On The Track, The Final Trial Will Be Held From November 15 Uttar Pradesh Today News Updates

कानपुर... मेट्रो ने कैंसिल किया ट्रायल:टेक्निकल कारणों से मेन ट्रैक पर नहीं आई मेट्रो ट्रेन, पॉलिटेक्निक डिपो से यूनिवर्सिटी स्टेशन तक चलाने की थी तैयारी

कानपुर3 महीने पहले
पहली बार पॉलिटेक्निक रैंप से मेन ट्रैक पर मेट्रो लाई जाएगी। टेस्टिंग के लिए कई सेंसर भी लगाए गए हैं।

गुरुवार शाम को मेन ट्रैक पर मेट्रो का ट्रायल टल गया। ट्रायल से पहले सेंसर में कुछ गड़बड़ी आने से ट्रायल को फिलहाल रोक दिया गया है। कानपुर मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक अब ट्रायल को शुक्रवार को किया जा सकता है। मेट्रो मेन ट्रैक पर आने के बाद पॉलिटेक्निक डिपो से गुरुदेव मेट्रो स्टेशन और सीएसजेएम यूनिवर्सिटी मेट्रो स्टेशन तक चलाई जानी थी।

मेन ट्रैक पर होगा टेस्ट
IIT से मोतीझील के बीच तैयार किए गए 9 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड ट्रैक का काम पूरा हो चुका है। सिग्नल लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। ऐसे में मेट्रो अब मेन ट्रैक पर ट्रायल शुरू करने जा रहा है। पहली बार पॉलिटेक्निक रैंप से मेन ट्रैक पर मेट्रो लाई जाएगी। वहीं टेस्टिंग के लिए कई सेंसर भी लगाए गए हैं।

मेट्रो स्टेशन भी बनकर हुए तैयार।
मेट्रो स्टेशन भी बनकर हुए तैयार।

पॉलिटेक्निक डिपो में चल रहा है टेस्ट
गुजरात के सांवली प्लांट से मेट्रो के 3 कोच लाए गए थे। 3 और कोच कानपुर आ चुके हैं। अब पहले 3 कोच की टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। बीते सोमवार को पॉलिटेक्निक डिपो के अंदर बने 650 मीटर के ट्रैक पर मेट्रो ट्रेन को चलाया गया था। 6 राउंड मेट्रो ट्रेन ने 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर किए थे। मेट्रो को डीसी करंट से चलाया गया था।

डीसी करंट पर ही होगा ट्रायल
अभी मेट्रो को इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। ऐसे में जेनरेटर की सप्लाई से ही मेट्रो को चार्ज किया जाएगा। इसके बाद डीसी करंट से ही मेट्रो को मेन ट्रैक पर दौड़ाया जाएगा। वहीं ट्रैक पर पहली बार मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी। इसको लेकर सभी तैयारियों को बुधवार देर रात तक पूरा किया जाता रहा। यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) के एमडी कुमार केशव इसको लेकर खुशी जता चुके हैं।

पहली बार एलिवेटेड मेन ट्रैक पर दौड़ेगी कानपुर मेट्रो।
पहली बार एलिवेटेड मेन ट्रैक पर दौड़ेगी कानपुर मेट्रो।

15 नवंबर से शुरू होगा फाइनल ट्रायल
कानपुर मेट्रो ने रिकॉर्ड समय में काम पूरा किया है। अब जल्द से जल्द पैसेंजर को सुविधा देने के लिए मेट्रो ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 15 नवंबर को रेलवे के चीफ ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) की टीम परीक्षण करना शुरू करेगी। टीम 90 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से टेस्ट करेगी। सीआरएस की एनओसी के बाद ही मेट्रो पब्लिक के लिए शुरू की जा सकेगी। उम्मीद है कि जनवरी में लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...