कासगंज में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस:स्कूलों में कार्यक्रमों का हुआ आयोजन, लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में बताया गया

कासगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में बताया गया। - Dainik Bhaskar
लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में बताया गया।

कासगंज में महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और महिला शक्ति केंद्र योजना के तहत बालिकाओं के लिए संचालित संस्थाओं में विभिन्न प्रकार की प्रचार प्रसार एवं जागरूकता संबंधी योजनाओं और गतिविधियों का आयोजन किया गया।

इन स्कूलों में कार्यकर्म का हुआ आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर प्रोबेशन अधिकारी ओम प्रकाश सिंह यादव ने बताया कि विद्यालयों व वनस्टॉप सेंटर पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, कासगंज प्राथमिक नाथूराम, प्राथमिक कन्या मोहन, कन्या लक्ष्मीगंज, कन्या मोहन नगर, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में वन स्टॉप सेंटर पर अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें बालिकाओं ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

महिला कल्याण विभाग के बारे में दी जानकारी

कार्यक्रम में मौजूद महिला कल्याण अधिकारी रितु यादव ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना और वन स्टॉप सेन्टर के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत समुदाय में इस दिशा में सक्रिय महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण व हिंसा पर रोकथाम के लिए महिला कल्याण विभाग के सहयोग के बारे में जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...