सहावर में डीएम ने दिव्यांग समिति की बैठक की:हर्षिता माथुर बोलीं-पात्र दिव्यांगों को रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दें

सहावर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय दिव्यांग समिति की बैठक हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांगों को सरकार की योजनाओं को पूरा लाभ दें। दिव्यांगों के साथ सहानुभूति रखें और शालीनता के साथ व्यवहार करें।

अधिकारी दिव्यांगों की समस्याओं का निस्तारण करें। 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग होने पर रोडवेज की बसों में दिव्यांग प्रमाणपत्र के आधार पर निःशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराई जाये। एआरएम रोडवेज इस पर विशेष ध्यान दें। दिव्यांगों को अनावश्यक परेशान नहीं किया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांगों की यूनिक आईडी कार्ड, दिव्यांग पहचान पत्र एवं प्रमाण पत्र जो जिला चिकित्सालय में बनाये जाते हैं। पहले की तरह सीएमओ कार्यालय में ही बनाए जाने की व्यवस्था की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी राशन कार्डों का सत्यापन चल रहा है। पात्र दिव्यांगों के प्राथमिकता के आधार पर राशन कार्ड बनवाए जाएंगे।

जनपद में 8473 दिव्यांग पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से जिला चिकित्सालय में 5060 दिव्यांगों के यूनिक आईडी कार्ड बनाये गये हैं। दिव्यांगों को रोडवेज की बसों में 40 प्रतिशत या उससे अधिक दिव्यांग होने पर निःशुल्क यात्रा की सुविधा मिलता है। 80 प्रतिशत या दो अंगों से दिव्यांग होने पर साथी की सुविधा भी मिलेगा।

बैठक् में मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, सीएमओ डॉ. अनिल कुमार, बीएसए, डीएसओ, एआरएम रोडवेज, दिव्यांग सशक्तिकरण अधिकारी ज्ञान देवी और सदस्य राम नरेश सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...