कौशांबी का कोखराज लूट कांड:घटना के 42 घंटे बाद भी पुलिस को नहीं मिले शिकायतकर्ता, हवाला के रुपये होने का शक गहराया

कौशांबी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कौशांबी में कोखराज नेशनल हाइवे पर रुपये लेकर जा रहे चालकों से लूट के मामले में पुलिस 42 घंटे बाद भी खाली हाथ है। यह रुपये किसके हैं। इसको लेकर भी संशय बरकरार है। चालक ने जिन लोगों के रुपये होने की जानकारी दी थी। सोमवार की शाम तक वह भी पुलिस के पास नहीं पहुंचे। इससे लूटी रकम हवाला के होने का शक गहरा गया है।

पुलिस ने पांच टीमों को जांच की जिम्मेदारी सौंपी है। एसटीएम ने भी इस मामले को लेकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। फिलहाल अब तक पुलिस को किसी प्रकार की सफलता न मिलने पर अधिकारी भी इसे लेकर कुछ बताने की स्थिति में नहीं हैं।

एक्सयूवी कार से वाराणसी से दिल्ली जा रहे थे दोनों

गुजरात प्रांत के पाटण निवासी पिंटू सिंह और मेहसाना निवासी बाबा सिंह शनिवार रात एक्सयूवी कार से वाराणसी से दिल्ली जा रहे थे। रात दो बजे कोखराज के ककोढ़ा गांव के पास कार सवार कुछ बदमाशों ने ओवरटेक कर उन्हें रोक लिया। लुटेरों ने बाबा सिंह की पिटाई कर उतार दिया और पिंटू सहित कार को लेकर भाग निकले। बाबा ने घटना की जानकारी डायल 112 पुलिस को दी। हाईवे के थानों की पुलिस बदमाशों की तलाश में लग गई।

कौशांबी में लूट की घटना के बाद हाइवे पर जांच करने पहुंचे एडीजी प्रेम प्रकाश।
कौशांबी में लूट की घटना के बाद हाइवे पर जांच करने पहुंचे एडीजी प्रेम प्रकाश।

20 लाख तो कभी तीन करोड़ बताई रकम

लूटी गई कार कड़ाधाम के लेहदरी के समीप बरामद हुई। साथ ही पिंटू सिंह भी मिला। दोनों को कोखराज थाना लाया गया। एडीजी प्रेमप्रकाश और आईजी भी कोखराज पहुंचे। चालकों से पूछताछ में पता चला कि गाड़ी प्रयागराज में किसी विजयराज के नाम से रजिस्टर्ड है। चालकों ने लूट गए रुपये को लेकर कभी 20 लाख तो कभी तीन करोड़ होने की बात कही। पुलिस ने मालिकों से संपर्क कर कौशांबी आने के लिए कहा गया।

लूटी गई कार कड़ाधाम के लेहदरी के पास बरामद हुई।
लूटी गई कार कड़ाधाम के लेहदरी के पास बरामद हुई।

गुजरात से निकले मालिक, अभी नहीं पहुंचे

पुलिस का दावा है कि मालिक ने गुजरात से चलने की बात कही है, लेकिन रविवार की शाम तक वह थाने नहीं पहुंचा। इतना ही नहीं किसी प्रकार की तहरीर न मिलने पर पुलिस ने अब तक मुकदमा भी दर्ज नहीं किया। ऐतिहातन पुलिस ने पांच अलग-अलग टीमें बनाकर जांच शुरू कर दी है। एसटीएफ प्रयागराज भी प्रकरण की जांच में लग गई है।

कौशांबी में नेशनल हाइवे पर हवाला के रुपये लेकर जा रहे चालक से लूट के बाद जांच करने पहुंचे अधिकारी।
कौशांबी में नेशनल हाइवे पर हवाला के रुपये लेकर जा रहे चालक से लूट के बाद जांच करने पहुंचे अधिकारी।

पुराने मामलों की पड़ताल कर रही पुलिस

हाइवे पर हवाले के रुपये लूट मामले में पुलिस ने इतिहास खंगालना शुरू कर दिया है। एएसपी की मानें तो जिले में अब तक जो भी बड़ी घटनाएं हुई हैं। उनकी पड़ताल की जा रही है। अब तक जो नतीजे निकले हैं। उन्हीं के आधार पर टीमों को लगाया गया है। पुलिस की टीम लखनऊ, वाराणासी और कानपुर भेजी गई है। अन्य टीमों स्थानीय स्तर पर पड़ताल कर रही हैं।

इनकम टैक्स टीम ने भी शुरू की जांच

तीन करोड़ रुपये मिलने की जानकारी जैसे ही आम हुई। इनकम टैक्स डिपाटमेंट भी सक्रिय हो गया। इस संबंध में विभाग की टीम ने एसपी से जानकारी ली गई। रुपये को लेकर क्या जानकारी मिली है। इसको लेकर इनकम टैक्स विभाग भी सक्रिय हो गया है।

एसपी बोले- पांच टीमें जांच में लगीं

एसपी हेमराज मीणा ने बताया पुलिस की पांच टीम मामले की पड़ताल में लगी है। इनको लखनऊ, कानपुर और वाराणसी भेजा है। स्थानीय स्तर पर भी टीम जांच कर रही हैं। रुपये के मालिक के प्रयागराज तक आने की जानकारी मिली है। रात तक वह कौशांबी आ जाएंगे। उनके आने के बाद स्थिति और स्पष्ट होगी।

खबरें और भी हैं...