कौशांबी पुलिस ने अवैध असलहों पर चलाया बुलडोजर:जमा असलहों से बढ़ रहा था प्रशासन का खर्च, लोगों के सामने हुई कार्रवाई

कौशांबी2 महीने पहले

जिला पुलिस ने सदर मालखाने में वर्षों से जमा अवैध असलहों पर मंगलवार की शाम बुलडोजर चलवाकर उन्हें नष्ट करवा दिया। पुलिस ने करीब 152 तमंचे व 8 शस्त्र पर रोड रोलर चलवा कर नष्ट करवाने की कार्रवाई लोगों के सामने की। यह कार्रवाई अतिरिक्त मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, सामान्य नागरिक एवं मीडिया कर्मी के आंखों के सामने कराई गई। एसपी के मुताबिक पिछले दिनों अभियान चलाकर थानों में जमा अवैध असलहों एवं शस्त्र की तलाश कराई गई थी। जिसमें कोर्ट से मामले का निस्तारण हो गया था।

निस्तारण के लिए रखे गए अवैध असलहे।
निस्तारण के लिए रखे गए अवैध असलहे।

केस निस्तारण के बाद नष्ट कराए गए असलहे

जिले के अलग-अलग थानों से बरामद किए गए अवैध शस्त्र एवं असलहों की जांच की प्रक्रिया पिछले एक माह पूर्व एसपी हेमराज मीणा से शुरू कराई थी। मकसद था, अदालत से केस का निस्तारण होने के बाद भी थाना एवं सदर मालखाने में ये शस्त्र एवं असलहे रख रखाव का खर्च बढ़ा रहे थे। एसपी ने आदेश पर थाना पुलिस ने अदालत से डिस्पोजल हो चुके मुकद्दमे से जुड़े असलहे एवं शस्त्र की खोज की। जिसमें 160 असलहे अफसरों के सामने प्रकाश में आए। पुलिस ने इन हथियारों को विनष्टीकरण की कार्रवाई शुरू कराई।

अवैध असलहों पर चलता हुआ बुलडोजर।
अवैध असलहों पर चलता हुआ बुलडोजर।

160 हथियारों पर चला रोड रोलर

मंगलवार को विनष्टीकरण के लिए गठित कमेटी के समक्ष 160 हथियार रखे गए। जिसमे 152 असलहे सिर्फ दफा 25 से संबंधित पाये गए। जिनको नष्ट किए जाने की प्रक्रिया एसपी दफ्तर में रोड रोलर चला कर की गई। विनष्टीकरण प्रक्रिया कमेटी मे अतिरिक्त मजिस्ट्रेट, एसपी सीओ, सामान्य नागरिक शामिल किए गए थे। इस कार्यवाही को पुलिस ने एसपी दफ्तर में सड़क पर असलहों को रख कर उनपर रोड रोलर चलाया गया। पुलिस की कार्यवाही को देखने के लिए मीडिया का जमावड़ा रहा।

अवैध असलहों को रखते हुए।
अवैध असलहों को रखते हुए।

असलहों को गलाकर लोहे में किया जाएगा तब्दील

एसपी हेमराज मीणा ने बताया, कोर्ट से निस्तारित मामले के जो शस्त्र एवं असलहे थाना पुलिस व सदर मालखाने मे जमा थे। उनकी संख्या 160 थी जिसमें 152 सिर्फ दफा 25 के असलहे थे। उनका कमेटी के सामने विनष्टीकरण किया गया है। प्रथम चरण मे इन पर रोड रोलर चलाकर स्वरूप परिवर्तित किया गया। इसके पश्चात उसे गला कर लोहे मे तब्दील किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...