स्कूल चलो अभियान:लक्ष्य के सापेक्ष दोगुना किया नामांकन, गांव स्तर पर लगातार स्कूल चलो अभियान से अभिभावकों को किया जागरूक

सिराथू, कौशांबी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बेसिक शिक्षा में सुधार व नामांकन को लेकर शासन ने सभी जिलों को लक्ष्य दिया हुआ है, जिसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी ब्लॉकों को नामांकन के लिए एक लक्ष्य दिया हुआ । ब्लॉक पर मिले लक्ष्य के अनुरूप खंड शिक्षाधिकारी ने इसे पूर्ण करने के लिए स्कूलवार लक्ष्य देते हुए सभी प्रधानाध्यापकों को स्कूल चलो रैली अभियान चलाकर नए नामांकन के लक्ष्य को पूरा करने को निर्देशित किया है।

सिराथू ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय भदवा ने ब्लॉक से मिले लक्ष्य के सापेक्ष दोगुना नामांकन कर स्कूल में बच्चों की संख्या में काफी बढ़ोतरी की है। स्कूल के प्रधानाध्यापक सुनील रैना ने बताया कि अपने इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्होंने गांव स्तर पर शिक्षकों व बच्चों के साथ लगातार स्कूल चलो रैली निकालते हुए अभिभावकों को अपने बच्चों का नाम स्कूल में लिखवाने के लिए प्रेरित किया, जिसमें ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया ।

अभिभावकों की जागरूकता से परिणाम यह हुआ कि ब्लॉक से नामांकन के लिए मिले 53 बच्चों के सापेक्ष 101 बच्चों का नामांकन करते हुए छात्र संख्या में काफी बढ़ोतरी की है। उन्होंने बताया कि पिछले सत्र के 336 बच्चों सहित नए 101 नामांकन को जोड़ते हुए वर्तमान में स्कूल की छात्र संख्या 437 पहुंच गई है। इसके लिए प्रधानाध्यापक ने अपने समस्त स्टाफ व अभिभावकों की भागीदारी को महत्व प्रदान किया है।

खबरें और भी हैं...