हाटा में युवक युवतियों का कराया गया योग प्रशिक्षण:18 से 40 वर्ष के युवक युवतियां शामिल, सरकारी विद्यालयों पर योग सिखाने के लिए की जाएगी नियुक्ति

हाटा2 महीने पहले

कुशीनगर जिले के विकासखंड सुकरौली कार्यालय पर आज काफी संख्या में लोगों ने योग का प्रशिक्षण लिया। 15 दिनो तक चलेगा योग प्रशिक्षण कार्यक्रम। सफल लोगों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

कुशीनगर जिले के खंड विकास कार्यालय सुकरौली के प्रांगण में आज काफी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया ।इसमें 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक स्त्री और पुरुष मौजूद रहे। योग प्रशिक्षण का ये कार्यक्रम 15 दिन तक चलेगा। सफल अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किया जाएगा। जिनकी नियुक्ति योग्यता के अनुसार इंटरव्यू के बाद प्राथमिक विद्यालयों में योगा सिखाने के लिए किया जाएगा।

पं. दीनदयाल उपाध्याय योगा संस्थान द्वारा दिया जा रहा प्रशिक्षण

खंड विकास कार्यालय सुकरौली में आयोजित योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम के विषय में योगा टीचर अभिषेक सिंह ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय योगा संस्थान द्वारा चलाया जा रहा है योग प्रशिक्षण कार्यक्रम। जो 15 दिनों तक चलेगा। कुशीनगर जिले में चार ब्लाकों पर योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम समाप्त हो चुका है। यह पांचवा कार्यक्रम है जिसमें इंटर पास बच्चे जो 18 से 40 वर्ष की उम्र तक के है।15 दिनों तक योगा प्रशिक्षण लेंगे। प्रशिक्षण के बाद इन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा उसके बाद साक्षात्कार द्वारा इनका सिलेक्शन सरकारी विद्यालयों में कर दिया जाएगा।

साड़ी में योगा करती हुई दिखी महिलाएं

सुबह 7:00 बजे आयोजित खंड विकास कार्यालय सुकरौली के प्रांगण में सैकड़ों की संख्या में युवक और युवतियों ने योगाभ्यास किया। साड़ी में पहुंची महिलाओं को योगा अभ्यास करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। योगाभ्यास करने वाले युवाओं के पास भी कोई ड्रेस कोड नहीं था इस विषय पर योगाचार्य ने बताया कि सभी लोगों को ड्रेस कोड में आने के लिए बोला गया था लेकिन देहात क्षेत्र होने के कारण महिलाएं ड्रेस कोड में न आकार साड़ी में ही आ गई है। जिससे कुछ योगासन करने में उनको काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा है ।कल से संभवत लोग ड्रेस कोड में ही आएंगे।

क्या कहते हैं खंड शिक्षा अधिकारी

योगाभ्यास के बाद प्रमाण पत्र और विद्यालयों में नियुक्ति के विषय में जब खंड शिक्षा अधिकारी सुकरौली उदय शंकर राय से बातचीत किया गया तो उन्होंने बताया कि हमें किसी भी प्रकार का इस तरह की सूचना नहीं मिली है। अभी तक योगा टीचर की नियुक्ति के लिए कोई भी पत्र नहीं आया है।

खबरें और भी हैं...