पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कुशीनगर एयरपोर्ट को सीबीआईसी से मिली मंजूरी:जल्द ही एयरपोर्ट पर कस्टम कर्मियों की होगी तैनाती, यात्रियों को मिलेगी सहूलियत

कुशीनगर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुशीनगर एयरपोर्ट को सीबीआईसी � - Dainik Bhaskar
कुशीनगर एयरपोर्ट को सीबीआईसी �

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का लाइसेंस मिलने के बाद कुशीनगर हवाई अड्डे से जुड़ी एक और खुशखबरी मिली है, जिसमें वित्त मंत्रालय सीबीआईसी से मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद जल्द ही एयरपोर्ट पर कस्टम कर्मियों की तैनाती होगी। साथ ही अंतराष्ट्रीय यात्रियों को भी सहूलियत मिलेगी।

सीबीआईसी ने लगाई मुहर

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा बोर्ड (सीबीआईसी) द्वारा 13 सितंबर 2021 को सीमा शुल्क (एनटी) अधिसूचना 72 /2021 जारी कर अपनी मुहर लगा दी गई है, जिसके बाद एयरपोर्ट पर तैयार कस्टम डिपार्टमेंट के ऑफिस में जल्द ही कस्टम कर्मियों की तैनाती किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। इस मंजूरी के बाद बौद्ध तीर्थंकरों शहीद अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आवाजाही में काफी सहूलियत मिलेगी।

डीजीसीए द्वारा लाइसेंस जारी किया गया था

गौरतलब है कि डीजीसीए द्वारा कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को 22 फरवरी 2021 को सभी तैयारियों के पूरा होने के बाद लाइसेंस जारी किया गया था, जिसकी अवधि 6 महीने की थी, जो अब 21 अगस्त को समाप्त हो रही थी, लेकिन अभी तक हवाई अड्डे से उड़ाने तो संभव न हो सकी, जिसके बाद डीजीसीए ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर के लाइसेंस को 18 महीने के लिए बढ़ा दिया है, जिससे इसकी वैधता अब 21 फरवरी 2023 तक हो गई है।

देश का 87वां नागरिक हवाई अड्डा

उत्तर प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सूची में कुशीनगर एयरपोर्ट देश का 87वां नागरिक हवाई अड्डा व प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की लिस्ट में शामिल है। इसका रनवे भी सबसे बड़ा है। साथ ही भगवान बुद्ध की महा परिनिर्वाण स्थली होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय पटल पर भी इसकी अलग ही पहचान है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को लेकर कुशीनगर दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपने संबोधन अंतरराष्ट्रीय उड़ान होने की बात कही और अब वित्त मंत्रालय द्वारा मिली मंजूरी मिल गई है।

तीर्थ यात्रियों को मिलेगी सहूलियत
भाजपा नेता पीएम पाठक ने केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि कुशीनगर को केंद्र सरकार द्वारा बड़ी सौगात मिली है। कुशीनगर हवाई अड्डे को सीमा शुल्क अधिसूचित हवाई अड्डा घोषित करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देते हैं। इस कदम से बौद्ध महापरिनिर्वाण दर्शन पर आए तीर्थ यात्रियों को सहूलियत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...