आज से शुरू होगा कुशीनगर महोत्सव:14 नवंबर तक चलेगा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

कुशीनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आज से शुरू हुआ कुशीनगर महोत्सव। - Dainik Bhaskar
आज से शुरू हुआ कुशीनगर महोत्सव।

6 नवम्बर को कुशीनगर महोत्सव का आगाज हिरण्यावती नदी पर आरती और नदी पूजन से होगा। कुशीनगर स्थित इस नदी का महत्व बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए बहुत ही खास है। इसी नदी के तट पर भगवान बुद्ध की अस्थियां विसर्जित की गई थी। यहां के धार्मिक महत्व को देखते हुए बौद्ध धर्म गुरुओं की अगुवाई में धार्मिक प्रार्थना एवं नदी का पूजन किया जाएगा। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।

स्थान का पौराणिक और धार्मिक महत्व भी

7 नवंबर को सेवरही नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित शिवा घाट की महत्ता को देखते हुए नदी के तट पर भगवान शिव की प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। इसके बाद नदी पूजन और भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर इस स्थान का पौराणिक और धार्मिक महत्व भी है। इसी दिन तुर्कपट्टी से शिवाघाट तक हुए पुरुष साइकिल रेस का पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

शिव जागरण का भी होगा आयोजन

महोत्सव के चौथे दिन पूरे प्रदेश और जनपद को संदेश देने के लिए इस गांव में तैराकी प्रतियोगिता के साथ ही धार्मिक आयोजन होगा। जिसके तहत राधा कृष्ण की रासलीला और फूलों की होली का भी आयोजन किया जाएगा। 9 से 10 नवंबर तक राज्य स्तरीय महिला वॉलीबॉल प्रतियोगिता के साथ 10 नवंबर की शाम शिव जागरण का भी कार्यक्रम रखा गया है।

भवानी का प्रसिद्ध स्थल भी है मौजूद

महोत्सव के छठे दिन प्रवासियों का इलाका लतावा मुरलीधर को महत्व दिया गया है। जिससे ग्रामीण अंचल में भी प्रदेश के आत्मनिर्भर भारत की योजनाओं को आम जन तक पहुंचाया जा सके। इस स्थल से कुछ ही किलोमीटर पर हमें थावे भवानी का प्रसिद्ध स्थल भी है, जो गोपालगंज जिले में पड़ता है।

महोत्सव के सातवें दिन महोत्सव कुशीनगर जनपद के तमकुही राज विधानसभा के अंतर्गत पड़ने वाले दनियाडी में होगा। यह दियर का इलाका कहलाता है, जो विकास और सामान्य संसाधनों से बहुत दूर है।

लोगों तक पहुंचाएंगे संदेश

धार्मिक महत्व को आम जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से 13 और 14 नवम्बर को महोत्सव के अंतिम पड़ाव के सभी कार्यक्रमों को यहां पर आयोजित करने का निर्णय हुआ है। महिला और पुरुष साइकिल रेस, लड़के और लड़कियों की मैराथन प्रतियोगिता, ग्रामीण क्रिकेट लीग और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा।

खबरें और भी हैं...