लखीमपुर खीरी के गांव बनेंगे स्मार्ट:स्ट्रीट लाइट के साथ लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे, प्राथमिक स्कूल में चलाए जाएंगे स्मार्ट क्लास

लखीमपुर खीरी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्मार्ट सिटी की तरह अब गांव भी बनेंगे स्मार्ट। - Dainik Bhaskar
स्मार्ट सिटी की तरह अब गांव भी बनेंगे स्मार्ट।

लखीमपुर खीरी में स्मार्ट सिटी की तरह अब गांवों को भी स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। स्मार्ट गांव बनाने के लिए शासन ने गाइड लाइन जारी कर दी है। पहले चरण में हर ब्लॉक की एक-एक ग्राम पंचायत को स्मार्ट बनाना है। इसमें कई विभागों को जिम्मेदारी दी गई है।

विभाग तय गाइड लाइन के बिन्दुओं के आधार पर गांव में काम करेंगे। सभी बिन्दुओं पर काम पूरा होने के बाद गांव स्मार्ट बनेगा। इसके लिए पंचायत राज विभाग के साथ ही अन्य विभागों को जो जिम्मेदारी दी गई उसके बिन्दु विभागाध्यक्षों का भेज दिए गए हैं।

गांव की सभी गलियां होंगी इंटरलाकिंग

जिला पंचायत राज अधिकारी सौम्य शील सिंह ने बताया कि कुल 10 पैरामीटर्स में दिए गए सभी बिन्दुओं पर काम पूरा होने के बाद ही ग्राम पंचायत स्मार्ट बनेगी। इसमें ग्राम पंचायत में कम से काम आठ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा स्ट्रीट लाइटें लगेंगी।

गांव की सभी गलियां इंटरलाकिंग होंगी। सालिड लिक्विड मैनेजमेंट की व्यवस्था होगी। इसके अलावा पार्क, खेलकूद के इंतजाम और तालाबों का सौंदर्यीकरण होगा। साथ ही सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जाएगा। प्रधान, सचिव, लेखपाल, शिक्षक, आशा, आंगनबाड़ी, रोजगार सेवक के साथ ही समूह का नाम आदि वेबसाइट पर अंकित किया जाएगा। इन सभी के मोबाइल नम्बर भी होंगे।

स्मार्ट गांव में होंगी यह व्यवस्थाएं

पब्लिक एड्रेस सिस्टम, सालिड लिक्विड मैनेजमेंट, सभी लाभार्थियों को पेंशन, कन्या सुमंगला का लाभर, उज्ज्वला योजना का लाभ, सभी के आयुष्मान कार्ड, सभी का वैक्सीनेशन, मृदा परीक्षण, पेयजल की जांच, त्वरित शिकायत निस्तारण, आंगनबाड़ी भवन, प्राथमिक स्कूल में स्मार्ट क्लास, आरओ का पानी, युवाओं का कौशल विकास, समूह से जोड़ना।

खबरें और भी हैं...