लखीमपुर हादसे में 2 टीचर समेत 5 की मौत:नाले में गिरकर 4 बार पलटी कार, 7 गंभीर; बाढ़ से कटी सड़क पर हादसा

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
शवों को कार से बाहर निकालते हुए स्थानीय लोग।

लखीमपुर खीरी से बड़ी खबर है। मंगलवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर 4 बार पलटते हुए बड़े नाले में पलट गई। हादसे में कार चालक समेत 5 लोगों की मौत हो गई। जबकि 7 घायल हैं। कार में 12 लोग सवार थे। हादसा पलिया रेलवे क्रॉसिंग के पास हुआ। सभी घायलों को तुरंत सीएचसी ले जाया गया। वहां उनका इलाज किया जा रहा है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, जायलो कार शाहजहांपुर से पलिया की तरफ आ रही थी।

हादसे में 5 लोगों की मौके पर मौत हो गई। उनको सीएचसी लाया गया, जहां डॉक्टरों ने मौत की पुष्टि की।
हादसे में 5 लोगों की मौके पर मौत हो गई। उनको सीएचसी लाया गया, जहां डॉक्टरों ने मौत की पुष्टि की।

शाहजहांपुर से UP26 M 7999 नंबर की जाइलो कार सुबह 3.10 पर निकली थी। हादसा सुबह 5 बजे के आस-पास भीरा पलिया स्टेट हाईवे पर हुआ है। कार की स्पीड ज्यादा थी, ऐसे में अचानक कार तेजी से सड़क के बगल नाले में पलट गई।

हादसे में जिन 5 लोगों की मौत हुई है। उनकी शिनाख्त राजकिशोर, विनय, उमेश, हरनाम चंद, मनीउल्ला खां के तौर पर हुई है। वहीं, घायलों की हालत गंभीर है। उनको सीएचसी से रेफर कर दिया है। बताया जा रहा है कि मरने वाले 3 मजदूर और दो टीचर हैं।

ड्राइवर काे नींद आई और गाड़ी पलट गई

कार हादसे में बचे राजू के चेहरे पर एक्सीडेंट की दहशत साफ तौर पर नजर आ रही थी। हादसे में राजू के भाई की मौत हो गई है। खुद किसी तरह बच गए हैं। राजू बताते हैं कि कार शाहजहांपुर से चली थी। उसमें तकरीबन 11 से 12 लोग बैठे थे। सभी लोग सो गए थे। पलिया के पास ड्राइवर को नींद आ गई या जाने क्या हुआ। सामने सड़क कटी थी। उसी में जाकर कार पलट गई। बड़ी मुश्किल से हम निकले हैं। पांच लोग मर गए हैं। हम और हमारे बहनोई भी कार में थे। फिलहाल दोनों लोग बच गए हैं।

नाले में गिरी कार।
नाले में गिरी कार।

सीधे सड़क से उतर पलट गई

वहीं कार हादसे में बचे रामनरेश ने बताया कि वह पलिया के रहने वाले हैं। कार से वह भी अपने घर को लौट रहे थे। रामनरेश बताते हैं कि गाड़ी में हम लोग आराम से बैठे थे। ज्यादातर लोग सो रहे थे। अचानक पता नहीं क्या हुआ। गाड़ी एकदम से पलट गई। गाड़ी में चीखपुकार मच गई। गाड़ी में सवार 5 लोगों की मौत हो गई है।

कुछ इस तरह कार से घायलों को निकाला गया है।
कुछ इस तरह कार से घायलों को निकाला गया है।

जेसीबी से कार को निकाला

हादसे के बाद इलाके के कुछ लोग मौके पर पहुंचे। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। मौके पर जेसीबी बुलाया गया। पहले घायलों को बाहर निकाला गया। फिर जेसीबी से कार को बाहर निकाला गया। मौके पर एसडीएम कार्तिकेय सिंह भी पहुंचे। बताया जा रहा है कि घायलों से मुलाकात करने के लिए डीएम भी सीएचसी पहुंच रहे हैं।

कार 4 बार पलटते हुए नाले में लगभग 8 फुट नीचे पलट गई।
कार 4 बार पलटते हुए नाले में लगभग 8 फुट नीचे पलट गई।

बीएसए ने बताया दो टीचर सुरक्षित

शिक्षा विभाग ने दुर्घटना में मारे गए शिक्षकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हादसे में मृत हुए उमेश गंगवार फरसहिया टांडा, पलिया में और हरनाम सिंह हिम्मतनगर, पलिया में तैनात थे। साथ ही बताया कि उनके साथ के दो टीचर सुरक्षित हैं।

अस्पताल में मौजूद अधिकारी।
अस्पताल में मौजूद अधिकारी।

बाढ़ में कट गई थी सड़क

स्थानीय लोगों के मुताबिक बीते दिनों बाढ़ में यह सड़क कट गई थी। लेकिन कोई मरम्मत कार्य नहीं हुआ था। स्थानीय लोगों का आरोप है कि जो वीआईपी पलिया आते हैं उनको भी इसके बारे में नहीं बताया जाता है। चूंकि रात में टैक्सी वाले काफी तेज स्पीड से गाड़ी चलाते हैं। इसलिए हादसे की संभावना बढ़ जाती है।

क्षतिग्रस्त कार में फंसे लोग।
क्षतिग्रस्त कार में फंसे लोग।

शाहजहांपुर से पलिया चलती है टैक्सी

स्थानीय लोग बताते हैं कि पलिया से काफी लोग काम करने बाहर जाते हैं। कुछ लोग काम करने आते हैं। चूंकि शाहजहांपुर से पलिया तक डग्गामार गाड़ियों का बोलबाला है। आलम यह है कि पलिया बस स्टैंड पर ही डग्गामार गाड़ियां खड़ी रहती हैं। इसी तरह रात में शाहजहांपुर से चली जाइलो कार जोकि 7 सीटर होती है। उसमें 12 लोग सवार बताए जा रहे हैं। रात में कोई साधन न मिलने की वजह से बहुत सारे लोग डग्गामार वाहनों का ही इस्तेमाल करते हैं।

मृतकों की सूची

  • राजकिशोर पुत्र कृष्ण दात्त शर्मा, विकास नगर हरदोई
  • विनय पुत्र राउत निवासी सुख्खनपुरवा निघासन
  • उमेश पुत्र परम कीर्ति निवासी मकनपुर, बिलासपुर जनपद रामपुर (शिक्षक)
  • हरनाम चंद्र पुत्र नारायण चंद्र हिम्मत नगर (शिक्षक)
  • मतीउल्ला खान पुत्र सफाकतउल्ला खान निवासी इब्राहिमपुर, मोहम्मदी खीरी

घायलों की सूची

  • आकाश पुत्र राजकिशोर, विकास नगर हरदोई
  • राजू पुत्र राउत, निवासी सुख्खनपुरवा निघासन
  • राम नरेश पुत्र सम्भर निवासी छब्बापुरवा, पलियाकलां
  • राजेंद्र शुक्ला पुत्र राम सिद्ध शुक्ला, त्रिवेणी टरबाइन लिमिटेड, प्रयागराज
  • प्रशांत गंगवार पुत्र हरिओम गंगवार निवासी समधाना, कटरा जनपद शाहजहांपुर