UP में कोरोना के 20 नए केस:दुबई से मेरठ लौटी युवती संक्रमित निकली, एयरपोर्ट से लौटाया; अब दूसरे प्रदेशों से आने वाले होंगे क्वारैंटाइन

लखनऊएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। मंगलवार को कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 24 लोग रिकवर भी हुए। अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 151 हो गई है। मंगलवार को मेरठ में दुबई से आई एक युवती में कोरोना की पुष्टि हुई है। वो तीन दिसंबर को मेरठ आई थी। सात दिसंबर को उसकी जांच की गई थी, तब रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

दुबई वापस जाने के लिए उसकी RT-PCRजांच की गई थी, इसकी रिपोर्ट मंगलवार को आई है तो उसमें पॉजिटिव निकली है। उसके परिवार और संपर्क वाले 30 लोगों के सैंपल कोरोना जांच के लिए गए हैं। उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजे जाएंगे।

दूसरे राज्य से आने पर होंगे क्वारैंटाइन

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर प्रदेश सरकार ने विशेष निर्देश जारी किए हैं। अफसरों के मुताबिक दूसरे राज्य या विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच करने और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें क्वारैंटाइन करने के निर्देश दिए हैं। ताकि किसी को कोई दिक्कत होने पर उन्हें समुचित इलाज मिले सके। साथ ही संक्रमण के फैलाव को भी रोका जा सके।

1 लाख से अधिक लोगों के लिए गए सैंपल

राज्य में कोविड वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। बीते 24 घंटे में 1 लाख 48 हजार लोगों के सैंपल लिए गए। जबकि 13 लाख 17 हजार 406 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन का आंकड़ा अब 17 करोड़ के पार पहुंच गया है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में कोरोना के कुल 151 एक्टिव मामले हैं। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरंतर किया जा रहा है। कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड गाइड लाइन का पालन करें।