पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • 9 day Shri Ram Mahayagya Will Start From June 12 On Ganga Dussehra Festival, Will Be Organized At Siddhpeeth Sankatmochan Hanuman Fort Temple

अयोध्या में महायज्ञ की तैयारियां:गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से शुरू होगा 9 दिवसीय श्रीराम महायज्ञ, सिद्धपीठ संकटमोचन हनुमान किला मंदिर में होगा आयोजन

अयोध्या10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से 20 जून तक नौ दिवसीय श्रीराम महायज्ञ का आयोजन होगा। - Dainik Bhaskar
गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से 20 जून तक नौ दिवसीय श्रीराम महायज्ञ का आयोजन होगा।

श्रीराम जन्मभूमि भव्य मंदिर निर्माण के उपलक्ष्य में सिद्धपीठ संकटमोचन हनुमान किला बाईपास मंदिर पर गंगा दशहरा पर्व पर 12 जून से 20 जून तक नौ दिवसीय श्रीराम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजनसाकेतवासी सिद्धसंत बर्फानीदादा की कृपा से श्री महंत परशुराम दास महाराज के नेतृत्व में होगा। भारत में त्यागी परंपरा के संत बसंत पंचमी से गंगा दशहरा तक पंचाग्नि में बैठ कर तपस्या करते हैं। जिसका समापन गंगा दशहरा पर किया जाता है। जिसको धूनी विसर्जन भी कहते हैं।

इसके पूर्व मंदिर निर्माण की बाधा दूर करने के लिए भगवान श्री राम की जन्मोत्सव पर निरंतर कई वर्षों तक श्री राम महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा था। मंदिर का निर्णय आने के बाद देश में कोरोना महामारी ने त्राहि मचा दिया जिसके कारण भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर महायज्ञ आयोजन नहीं हो सका। इसलिए गंगा दशहरा की अवसर यह आयोजन सिद्ध पीठ संकट मोचन हनुमान किला, अयोध्या बाईपास पर किया जाएगा।

महायज्ञ से दूर होंगी सारी बाधाएं
महंत परशुराम दास महाराज ने बताया कि जब से सिद्धपीठ संकट मोचन हनुमान किला पर हनुमान जी के समक्ष श्री राम जन्म भूमि निर्माण में बाधा निवारण के लिए श्रीराम महायज्ञ का शुभारंभ हुआ सभी से सारी बाधाएं धीरे-धीरे दूर होना शुरु हुई हैं। 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने श्री राम जन्म भूमि विवाद को समाप्त करके विवादित भूमि सहित पूरा परिसर श्री राम लला को सौंप दिया था। जिसमें श्री राम का भव्य मंदिर बन रहा है और शीघ्र ही मंदिर निर्माण पूरा हो जाएगा और प्रभु श्री राम लला अपने दिव्य भवन में विराजमान होंगे।