पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमूल के बाद अब पराग भी महंगा:UP की सबसे बड़ी कंपनी ने दूध के दाम 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए; नए रेट 16 जुलाई की शाम से लागू

लखनऊ17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पराग दूध दो रुपए प्रति लीटर तक महंगा हुआ। - Dainik Bhaskar
पराग दूध दो रुपए प्रति लीटर तक महंगा हुआ।

उत्तर प्रदेश में अमूल के बाद अब पराग ने भी अपने दूध का दाम बढ़ा दिया है। पराग दूध 55 रुपए प्रति लीटर की जगह पर 57 रुपए लीटर कर दिया गया है। बढ़े हुए रेट को 16 जुलाई से लागू किया जाएगा। पिछले दिनों अमूल गोल्ड दूध भी 2 रुपए प्रति लीटर महंगा कर दिया गया था। उसके बाद दूसरी कपंनियों पर भी दाम बढ़ाने का दबाव था।

बुधवार को पराग की तरफ से बयान जारी कर यह जानकारी दी गई। पराग के GM मोहन स्वरूप ने बताया कि मौजूदा समय में पेट्रोल - डीजल के साथ मवेशियों का चारा समेत बहुत सारे प्रोडक्ट महंगे हो गए हैं। ऐसे में लागत ज्यादा आ रही है। पिछले करीब दो साल से रेट नहीं बढ़ा था। जबकि दो साल में महंगाई काफी बढ़ गई है। ऐसे में इस बार रेट बढ़ाने की मजबूरी थी।

30 फीसदी तक आ सकता है ट्रांसपोर्ट खर्च

पराग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ''करीब 30 फीसदी तक खर्च ट्रांसपोर्ट का आता है। इसमें दूध पहुंचाने से लेकर डेयरी वालों के यहां से दूध एकत्र करने का काम शामिल है। पिछले कुछ महीने से यह खर्च लगातार बढ़ रहा था। अमूल्य के रेट बढ़ाने के बाद बाकी कपंनियों पर भी दबाव था।''

डीजल के खपत में प्रति लीटर पर आया 25 रुपए का अंतर

पराग के आंकड़ें के हिसाब से दो साल में डीजल की औसत खपत में करीब 25 रुपए प्रति लीटर का अंतर आ चुका है। जुलाई 2019 में जहां डीजल 65 रुपए प्रति लीटर पड़ा था, वहीं अब वह 90 रुपये से ज्यादा है। पिछले एक साल के आंकड़ों में बात करें तो यह अंतर 17 रुपए तक है। जुलाई 2020 के आंकड़ों में डीजल करीब 73 रुपए प्रति लीटर तक गया था। ऐसे में डीजल का खर्च सबसे बड़ा कारण है रेट बढ़ाने का। इसके अलावा चारा, दवाएं और बाकी सामान भी महंगे हुए हैं।

प्रोडक्टरेट पहलेरेट अब
पराग गोल्ड5557
पराग गोल्ड आधा लीटर28

29

पराग टोंड एक लीटर4547
खबरें और भी हैं...