पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP में बर्ड फ्लू का अलर्ट:कानपुर के बाद लखनऊ चिड़ियाघर का बर्ड सेक्शन बंद किया गया, मुख्य सचिव ने जारी की एडवायजरी

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यूपी में पक्षियों के महामारी ने दस्तक दे दी है। इसको लेकर यूपी सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। इसको लेकर सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। - Dainik Bhaskar
यूपी में पक्षियों के महामारी ने दस्तक दे दी है। इसको लेकर यूपी सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है। इसको लेकर सरकार की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है।
  • मुख्य सचिव ने कहा कि इस संदर्भ में एक एडवाइजरी जारी कर सबको सतर्क रहने की हिदायत दी गई है

उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के खतरे की आशंका को देखते हुए लखनऊ चिड़ियाघर का बर्ड सेक्शन बंद कर दिया गया है। रविवार सुबह से ही बर्ड हाउस सेक्शन में दर्शकों के जाने पर रोक लगा दी गई है। कानपुर में बर्ड फ्लू के केस मिलने के बाद एहतियातन यह कदम उठाया गया है। बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि सबको सतर्क कर दिया है, पशुपालन विभाग इसमें काम कर रहा है। कानपुर में संभावना बनने के बाद सैनिटाइजेशन हो रहा है। मुझे भरोसा है कि हम जल्दी ही बर्ड फ्लू पर काबू पा लेंगे।

कानपुर में हो चुकी है पुष्टि

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर कानपुर में पुष्टि हुई है। इसे लेकर पूरी एडवाइजरी जारी कर दी गई है। सभी को अलर्ट किया गया है। कैसे इसकी जांच करनी है, इसके निर्देश दिए गए हैं। इससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। केवल सतर्क रहने की आवश्यकता है।

पशुओं को चिकन देना बंद

चिड़ियाघर प्रशासन ने अब भोजन के रूप में पशुओं को चिकेन देना बंद कर दिया है। ज्यादातर जानकारों को चिकन की जगह अंडा दिया जा रहा है। वह भी 20 मिनट तक उबालने के बाद दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बर्ड फ्लू से बचाव के लिए पक्षियों को दवाइयां भी दी जा रही है और डॉक्टरों को समय-समय पर चेकिंग करने को लगाया है।

बर्ड फ्लू के लिए यूपी सरकार की एडवाइजरी

  • अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है तो उस पर नज़र रखी जाए। जलाशयों में पानी पीने के बाद अगर कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो तत्काल फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाए।
  • दूसरे राज्यों से आनेवाले पक्षियों खासकर कुक्कुट यानि मुर्गियों को लेकर आने वाली गाड़ियों की जांच की जाए। अगर कोई पक्षी बीमार या मृत पाया जाता है तो उसे प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने न दिया जाए।
  • सभी बर्ड सेंक्चुरी और पक्षी पार्कों की सूची बनाई जाए जहां पर प्रवासी पक्षी आते हैं। भारत सरकार की ओर से संक्रमण को लेकर गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन कराया जाए और संक्रमण रोकने के तरीकों को इस्तेमाल किया जाए।
  • प्रदेश के जिलाधिकारी ये सुनिश्चित करें कि उनके जिलों में फेस मास्क और पीपीई किट की कमी ना हो, इसका ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जाए।
  • जिलों में मुर्गा और उसके उत्पादों के इस्तेमाल के लिए जन जागरण अभियान चलाया जाए. किसी भी तरह की अफ़वाह को ना फैलने दिया जाए।
  • मुर्गा मंडियों को हफ्ते में एक दिन बंद रखा जाए और उस दिन मंडी की पूरी साफ सफाई की जाए।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें