स्टूडेंट्स के काम की खबर:AKTU ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया; 3 अगस्त से शुरू होकर सितम्बर के पहले सप्ताह तक चलेंगी परीक्षाएं

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सिबॉलिक इमेज। - Dainik Bhaskar
सिबॉलिक इमेज।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि (AKTU) के द्वारा सम सेमेस्टर की ऑनलाइन मोड में आयोजित होने वाली परीक्षाओं का प्रस्तावित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि अंतिम वर्ष को छोड़कर अन्य समस्त सेमेस्टर की परीक्षाओं की समय सारणी आज जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं 3 अगस्त से सितम्बर के प्रथम सप्ताह तक चलेंगी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी विवि की वेबसाइट www.aktu.ac.in पर जाकर परीक्षा कार्यक्रम की सम्पूर्ण सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इस बार समस्त परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं। विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार घर, साइबर कैफे एवं संस्थान परिसर से लैपटॉप, स्मार्टफोन एवं कंप्यूटर से परीक्षा में प्रतिभाग कर सकते हैं।

AKTU के स्टूडेंट्स के काम की खबर:अब 1 जुलाई तक भर सकेंगे एग्जामिनेशन फॉर्म, कैरी ओवर एग्जाम फीस जमा करने का भी 10 जुलाई तक मौका

AKTU ने एग्जाम के फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ाई

इससे पहले एकेटीयू ने सेमेस्टर एग्जाम के फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ा दी है। यूनिवर्सिटी स्टूडेंट अब 1 जुलाई तक फाॅर्म भर सकेंगे। प्रो. अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि यदि किसी स्टूडेंट की कैरी ओवर पेपर की फीस जमा नहीं हो पा रही है तो ऐसे स्टूडेंट 1 जुलाई तक कैरी ओवर पेपर का एग्जामिनेशन फॉर्म का रजिस्ट्रेशन कर लें। साथ ही 10 जुलाई तक ऑनलाइन फीस भी जमा कर दें।

अब तक AKTU में एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 28 जून निर्धारित थी। एकेटीयू के इस निर्णय से करीब 750 इंजीनियरिंग कॉलेजों के दो लाख से ज्यादा छात्रों को बड़ी राहत मिली है।

पहली बार होंगे ऑनलाइन एग्जाम

  • परीक्षा ऑनलाइन मोड पर कराई जाएगी
  • परीक्षा में एमसीक्यू यानी बहुविकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे
  • ऑनलाइन परीक्षा के सभी प्रश्न पत्रों में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे
  • सवालों के जवाब देने के लिए डेढ़ घंटे का समय मिलेगा
  • सभी छात्र छात्राएं अपने घर, साइबर कैफे या अपने कॉलेज में बैठकर मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के माध्यम से परीक्षा दे सकेंगे
  • प्रश्न पत्रों में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी
खबरें और भी हैं...