• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • AKTU Prof Vinay Pathak Handed Over The Charge Of AKTU VC To Vineet Kansal, Got The Command Of Kanpur University Even Before Completing 2 Terms In 6 Years

IET डायरेक्टर को मिला AKTU कुलपति का चार्ज:प्रो विनय पाठक ने विनीत कंसल को सौंपा AKTU VC का प्रभार,6 साल में 2 कार्यकाल पूरा करने से पहले ही मिल गई कानपुर यूनिवर्सिटी की कमान

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
AKTU के प्रति कुलपति प्रो विनीत कंसल ने सोमवार को यूनिवर्सिटी के कार्यकारी कुलपति का पदभार ग्रहण किया - Dainik Bhaskar
AKTU के प्रति कुलपति प्रो विनीत कंसल ने सोमवार को यूनिवर्सिटी के कार्यकारी कुलपति का पदभार ग्रहण किया

लगातार 6 सालों तक AKTU के कुलपति रहे प्रो. विनय कुमार पाठक ने सोमवार 09 अगस्त को यूनिवर्सिटी के वीसी पद का कार्यभार प्रो.विनीत कंसल को सौप दिया।प्रो.विनीत कंसल विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति के अलावा IET लखनऊ के डायरेक्टर भी है।इससे पूर्व रविवार को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आदेश जारी करके पूर्णकालिक कुलपति की नियुक्ति होने तक विनीत कंसल को विश्वविद्यालय के कुलपति का चार्ज सौपे जाने का आदेश जारी किया था।इससे पहले 04 अगस्त को ही प्रो विनय पाठक का दूसरा कार्यकाल पूरा हो गया था।

प्रो.विनीत कंसल बने AKTU के कार्यकारी कुलपति
प्रो.विनीत कंसल बने AKTU के कार्यकारी कुलपति

6 वर्षों तक रहा प्रो.विनय कुमार पाठक का AKTU VC का कार्यकाल

4 अगस्त 2015 को प्रो. विनय कुमार पाठक AKTU यानी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिवर्सिटी के कुलपति बने थे।दूसरा कार्यकाल पूरा करने से पहले ही कानपुर विश्वविद्यालय में कुलपति के तौर उनकी नियुक्ति को राजभवन से मंजूरी दे दी गई।इस बीच कार्यकाल खत्म होने तक या नियमित कुलपति के अपॉइंटमेंट तक उन्हें AKTU के VC का भी दायित्व सौंपा गया।पर 08 अगस्त तक नए कुलपति के नाम का ऐलान न होने के कारण राज्यपाल ने प्रो विनीत कंसल को कुलपति पद का प्रभार सौपने का आदेश दिया।सोमवार को प्रो.विनय पाठक ने कार्यभार हस्तांतरित करने की पुष्टि की है।

प्रो.विनय कुमार पाठक का दूसरा कार्यकाल हुआ पूरा
प्रो.विनय कुमार पाठक का दूसरा कार्यकाल हुआ पूरा

प्रति कुलपति के अलावा IET के डायरेक्टर भी है प्रो.विनीत कंसल

राजभवन से 08 अगस्त को जारी हुआ आदेश
राजभवन से 08 अगस्त को जारी हुआ आदेश

विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो विनीत कंसल IET यानी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर भी है।उनके पास पहले से ही यूनिवर्सिटी के प्रति कुलपति का चार्ज रहा है।प्रो पाठक के कार्यकाल में भी प्रो.कंसल कई अहम पद का दायित्व संभाले रहे।राजभवन ने उनके अगले आदेश तक या फिर पूर्णकालिक कुलपति की नियुक्ति होने तक VC के पद का कार्यभार सौपा गया है।

21 वर्ष के कार्यकाल में अब तक इतने लोग रहे है VC

यूनिवर्सिटी के पहले वीसी प्रो. दुर्ग सिंह चौहान रहे।उन्होंने 26 जुलाई 2000 को कार्यभार ग्रहण किया था।इसके बाद 9 सितंबर 2012 को प्रो.राकेश कुमार खांडल VC बने थे।इसके बाद साल 2015 में यूनिवर्सिटी की कमान प्रो पाठक को सौंपी गई थी।

खबरें और भी हैं...