एकेटीयू के स्टूडेंट्स के काम की खबर:ऑनलाइन एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी ने नए अपडेटेड नियम जारी किए, लैपटॉप या कंप्यूटर से एग्जाम देने पर जोर

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शनिवार को ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए AKTU ने जारी किए अपडेटेड दिशा निर्देश - Dainik Bhaskar
शनिवार को ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए AKTU ने जारी किए अपडेटेड दिशा निर्देश

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक यूनिवर्सिटी (AKTU) ने ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए नए व अपडेटेड नियम जारी किए। 20 जुलाई से शुरु हो रही ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए नए एसओपी यानी दिशा निर्देश जारी किये है।

एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो.अनुराग त्रिपाठी ने शनिवार को दी। बताया कि ऑनलाइन एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को केवल एक ही माक टेस्ट में शामिल किया जाएगा। अगर तकनीकी समस्या की वजह से वह माक टेस्ट में शामिल नहीं हो पाता तो उसे परीक्षा से पूर्व एक अन्य अवसर मुहैया कराया जाएगा।

इसके साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन परीक्षा में लेपटाप और कंप्यूटर से शामिल होने की सलाह दी है, क्योंकि मोबाइल में सोशल मीडिया प्लेटफोर्म जुड़े होने की वजह से विभिन्न नोटिफिकेशन आते रहते हैं,इसीलिए यह एग्जाम के दौरान बाधा उत्पन्न कर सकता हैं।

लास्ट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा के लिए 18 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।बाकी स्टूडेंट्स को 11 जुलाई, 2021 के मध्य रात्रि तक ही रजिस्ट्रेशन का अवसर दिया गया है।ऑनलाइन परीक्षा के लिए सभी स्टूडेंट्स को निर्धारित डेट तक हर हाल में रजिस्ट्रेशन करना होगा।यूनिवर्सिटी के इसके लिए स्टूडेंट हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है।

शुक्रवार को यूनिवर्सिटी ने एग्जामिनेशन फॉर्म सबमिट करने की लास्ट डेट की थी एक्सटेंड -

इससे पहले शुक्रवार को यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो अनुराग त्रिपाठी ने परीक्षा फार्म भरने की तारीख को विलम्ब शुल्क के साथ आगे बढ़ा दिया है। यूनिवर्सिटी इंस्ट्रुक्शन्स के अनुसार स्टूडेंट्स तीन हजार रुपये विलंब शुल्क के साथ 11 जुलाई फॉर्म सबमिट कर सकते है।

पहली बार हो रही ऑनलाइन परीक्षा -

एकेटीयू में इस बार पहली बार ऑनलाइन परीक्षा होने जा रही है।गुरुवार को ही यूनिवर्सिटी ने इस बार नए एग्जाम पैटर्न से जुड़े दिशा निर्देश जारी किए।एग्जाम इस बार 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे के होंगे।इस दौरान 50 प्रश्न पूछे जाएंगे पर नेगेटिव मार्किंग नही होगी।इसके अलावा एडमिट कार्ड व एग्जाम देने से जुड़े इंस्ट्रक्शन भी यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की गई है।

खबरें और भी हैं...