पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हाईकोर्ट के आदेश को नहीं मानते UP के अफसर!:कोर्ट ने 6 महीने पहले निलंबित डिप्टी डायरेक्टर के तैनाती का आदेश दिया था; ACS सूचना नवनीत सहगल और डायरेक्टर शिशिर ने कोर्ट के नोटिस का जवाब तक नहीं दिया

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने ACS सूचना, नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर सिंह को एक अवमानना के मामले में व्यक्तिगत तौर पर 29 जून को कोर्ट में मौजूद रहने को कहा है। इन दोनों अफसरों ने 6 महीने पहले दिए गए कोर्ट के आदेश को अनसुना कर दिया था। यही नहीं कोर्ट की तरफ से जारी नोटिस का भी जवाब नहीं दिया था। अब मामले में सख्ती दिखाते हुए दोनों अफसरों को अदालत के सामने हाजिर होने के लिए कहा गया है।

2017 का मामला, 2020 में कोर्ट ने आदेश दिया

  • मामला सूचना विभाग में तैनात डिप्टी डायरेक्टर सैय्यद अजमद हुसैन का है। हुसैन को 17 मई 2017 को सस्पेंड कर दिया गया था।
  • 4 साल से सस्पेंड चल रहे सैय्यद अजमद हुसैन का आरोप है कि उन्हें अब तक ये नहीं मालूम कि सस्पेंड क्यों किया गया?
  • इसके बारे में उन्होंने कई बार उच्च अधिकारियों से अपील की और सवाल भी पूछा लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली।
  • लंबे समय तक बहाल न करने पर हुसैन ने लखनऊ हाईकोर्ट बेंच में याचिका दाखिल की। इस पर दिसंबर 2020 में कोर्ट ने अजमत हुसैन के बहाली का आदेश दिया था।
  • आदेश के बावजूद बहाल न किए जाने पर हुसैन ने दोबारा कोर्ट की शरण ली।
  • इस पर अप्रैल में कोर्ट ने ACS सूचना नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर सिंह को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था।
  • इस नोटिस का भी दोनों अफसरों ने कोई जवाब नहीं दिया, जिसे कोर्ट ने अवमानना मान लिया। अब दोनों अफसरों को कोर्ट में हाजिर रहने के लिए कहा गया है।

हर सरकार में दोनों अफसरों की धमक रही
प्रदेश में चाहे जो सरकार हो, ACS सूचना नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर सिंह की धमक बनी रही। यही कारण है कि दोनों अफसर कोर्ट की अनसुनी करने में भी नहीं हिचके।
नवनीत सहगल सपा सरकार के दौरान प्रमुख सचिव, सूचना हुआ करते थे। इसके बाद बसपा सरकार में भी नवनीत सहगल कद्दावर अफसरों में शामिल थे। अब वह ACS सूचना होने के साथ MSME, खादी ग्रामोद्योग, निर्यात प्रोत्साहन की भी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।
इसी तरह 1997 बैच के PCS ऑफिसर शिशिर सिंह भी हर सरकार के करीबी रहे हैं। शिशिर का 2019 में PCS से IAS में प्रमोशन हुआ। बलिया के रहने वाले शिशिर सपा और बसपा सरकार में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में डीसीओ, नोएडा में एडीएम और लखनऊ में हिंदी संस्थान के डायरेक्टर, सांस्कृतिक विभाग के डायरेक्टर और भाषा विभाग में विशेष सचिव रह चुके हैं।

खबरें और भी हैं...